राष्ट्रपति कोविंद आज से तीन दिवसीय असम दौरे पर, लचित बरफुकन की 400वीं जयंती समारोह का करेंगे उद्घाटन

Assam

President Ram Nath Kovind

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से तीन दिवसीय असम (Assam) दौरे पर होंगे। इस दौरैान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) आज यानी शुक्रवार को गुवाहाटी में 17वीं शताब्दी के एक महान और वीर योद्धा लचित बोरफुकन की 400वीं जयंती समारोह का उद्धाघन करेंगे। दरअसल यह उत्सव असम में सालभर चलता है।

मालूम हो कि राष्ट्रपति कोविंद जोरहाट में सेनापति की याद में बने स्मारक के जीर्णोद्धार की शिलान्यास कर के शताब्दी समारोह का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही वह कामरूप जिले के डोडोरा में अलाबोई युद्ध के स्मारक की भी आधारशिला रखेंगे। जिसके बाद रामनाथ कोविंद तेजपुर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

इस बीच असम सरकार ने कहा कि अलाबोई युद्ध के सैनिकों की भक्ति, समर्पण, शहादत के लिए राज्य सरकार ने श्रद्धांजलि के रूप में कामरूप जिले के दादरा में एक सुंदर युद्ध स्मारक स्थापित करने का निर्णय लिया है, जहां विभिन्न जाति और पंथ के असमिया सैनिक है। वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राष्ट्रपति के 25 से 28 फरवरी तक तीन दिवसीय यात्रा की घोषणा की।

साथ ही बाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का निरीक्षण करेंगे, औऱ उद्यान के संरक्षण और विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त करेंगे। जिसके बाद राष्ट्रपति कोविंद काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में आयोजित प्रदर्शनी में भी भाग लेंगे। जबकि यात्रा के अंतिम दिन 27 फऱवरी को वे हाथी से भ्रमण करेंगे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *