पीएम मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन, जानिए

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल वीडियो कॉन्फ्रेंस (video conference) के माध्यम से जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बता दें कि चार संग्रहालय बेकार और कम उपयोगी इमारतों का पुन: उपयोग करके बनाई गई हैं। जिसमें ये दीर्घाओं में प्रोजेक्शन मैपिंग और 3 डी के माध्‍यम से पंजाब की ऐतिहासिक घटनाओं को प्रदर्शित किया गया है।

मालूम हो कि, इनमें ऑडियो-विजुअल (audio-visual) तकनीक का समुचित उपयोग किया गया है। साथ ही जलियावाला बाग (Jallianwala Bagh) में 13 अप्रैल 1919 को हुई घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक लाइट एंड साउंड शो की भी व्‍यवस्‍था की गई है। इसके अलावा इस परिसर में कई विकास कार्य किए गये हैं। जिसमें पंजाब (Punjab) की स्थानीय स्थापत्य शैली का पूरा ध्‍यान रखा गया है।

वहीं, शहीदी कुएं की मरम्मत की भी गई है और नए सिरे से पुनर्जीवित किया गया है। साथ में वहां जलियांवाला बाग के बीच में स्थित ज्योति स्मारक की भी मरम्मत व जीर्णोद्धार किया गया है। और आसपास के बाग-बगीचों को सुशोभित किया गया है और रास्तों को चौड़ा किया गया है।

जानकारी के अनुसार, इस कार्यक्रम के अवसर पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, संस्कृति राज्यमंत्री, पंजाब के राज्यपाल और मुख्यमंत्री, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, पंजाब के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद, राष्ट्रीय स्मारक न्यास सहित जलियांवाला बाग के सदस्य और वहां के तमाम गणमान्य व्यक्ति वहां मौजूद रहेंगे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.