Advertisement

वर्चुअल माध्यम से आज 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मौजूद

Share
Advertisement

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज 13वें ब्रिक्स (BRICS0) शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। कोरोना महामारी के चलते इस सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है। वहीं, इस साल भारत ब्रिक्स संगठन की अध्यक्षता कर रहा है।

Advertisement

मालूम हो कि ब्रिक्स देशों में ब्राजील (Brazil), रूस (Russia), भारत (India), चीन (China) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) शामिल हैं। साथ ही इस र्वष के सम्मेलन का विषय ब्रिक्स BRICS@15: स्थिरता, मजबूती और सहमति के लिए ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग है। भारत ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता करने के लिए चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की है।

इसके अलावा, इनमें बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार, आतंकवाद का मुकाबला, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डिजिटल और तकनीकी उपकरणों का उपयोग और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देना शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार, रक्षा मामलों के विशेषज्ञ और सोसाइटी फॉर पॉलिसी स्टडीज के निदेशक सी उदय भास्कर (Uday Bhaskar) ने बताया कि अफगानिस्तान में नवीनतम घटनाओं को मद्देनजर रखते हुए यह शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है। आगे उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति भारत के लिए चिंता का विषय है क्योंकि तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार पाकिस्तान समर्थक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें