Mission UP 2022: PM मोदी ने Kanpur को दिया Metro का तोहफा, जानें Kanpur Metro के बारें में?

KanpurMetro

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी IIT कानपुर (IIT Kanpur) के 54वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे। इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी मौज़ूद हैं। IIT कानपुर के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी ने कानपुर मेट्रो का उद्घाटन (Inauguration of Kanpur Metro) किया।

IIT Convocation Ceremony में PM Modi, Kanpur को दिया Metro का तोहफा

CM योगी ने IIT कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए इस देश ने 2020 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किया है। उन्होंने कहा कि IIT कानपुर (IIT Kanpur, UP) ने राज्य सरकार के साथ पारस्परिक सहयोग के अनेक उदाहरण पेश किए हैं।

PM Modi ने Kanpur Metro का किया उद्घाटन

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षान्त समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आईआईटी कानपुर ने आपको ऐसा साहस दिया है कि अब आपको अपने सपने पूरे करने से कोई नहीं रोक सकता। जब आप आईआईटी कानपुर से निकलेंगे तो देश की बागडोर अपके हाथों में होगी। आपको तय करना होगा कि आपका भारत 2047 में कैसा हो।

PM मोदी ने कहा कि पहले अगर सोच काम चलाने की होती थी तो आज सोच कुछ कर गुजरने की होती है। पहले अगर सोच समस्याओं को लाने की होती थी तो आज सोच समस्याओं का समाधान लाने की होती है।

जानें Kanpur Metro के बारें में?

कानपुर मेट्रो का यह पहला चरण आईआईटी कानपुर से मोती झील तक 9 किलोमीटर लंबा है।

वहीं कानपुर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है।

कानपुर मेट्रो 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.