महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव 2022 के नतीजे सामने आए, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी

महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव 2022

महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे मिले-जुले संकेत दे रहे हैं। जबकि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट), एनसीपी, और कांग्रेस के महा विकास अघाड़ी ने भाजपा-बालासाहेबंची शिवसेना (शिवसेना का एकनाथ शिंदे गुट) अलायन्स को पीछे छोड़ दिया है।

महाराष्ट्र के 18 जिलों की 1,165 ग्राम पंचायतों में रविवार को मतदान हुआ। ठाणे, पालघर, नंदुरबार, नासिक, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतारा, कोल्हापुर, भंडारा, गोंदिया, अमरावती, गढ़चिरौली, नागपुर, वाशिम, वर्धा और चंद्रपुर की ग्राम पंचायतों में मतदाताओं ने वोट डाला। मतदान में 75 प्रतिशत मतदान हुआ। 115 ग्राम पंचायतों में प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए। शेष 1,050 ग्राम पंचायत सीटों के परिणाम सोमवार देर शाम घोषित किए गए।

महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण थे क्योंकि वे शिवसेना के दो समूहों के नए नाम मिलने के करीब हो रहे थे। हालांकि चुनाव के लिए पार्टी चिन्ह का उपयोग नहीं किया जाता है लेकिन एमवीए और एनडीए दोनों ने जीत का दावा किया है।

उपलब्ध संख्या और पार्टियों द्वारा किए गए दावों के अनुसार एमवीए ने 457 ग्राम पंचायत सीटें जीतीं। राकांपा 155 सीटों के साथ सबसे अधिक लाभ में रही, जबकि उद्धव गुट या शिवसेना (यूबीटी) को 153 सीटें मिली और कांग्रेस ने 149 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल की। एनडीए, जिसमें भाजपा और उसके नए सहयोगी – एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली बालासाहेबंची शिवसेना शामिल हैं, ने 352 सीटें हासिल कीं। बीजेपी को 239 सीटें मिली थीं जबकि बालासाहेबंची शिवसेना को 113 सीटें मिली थीं। स्थानीय गठबंधन और अन्य ने 241 सीटें जीतीं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *