JAWAD CYCLONE UPDATE: बच गई जान! कमजोर पड़ा ‘जवाद’ चक्रवात,

कमजोर पड़ा जवाद चक्रवात

आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को राहत

नोएडा: जवाद चक्रवात अब कमजोर पड़ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ शनिवार को कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है और रविवार को पुरी पहुंचने तक इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है. यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की बात है. यह शाम 5:30 बजे तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश से लगभग 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में और पुरी, ओडिशा से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में यह केंद्रित था.

मौसम विभाग का कहना है कि, इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और रविवार सुबह तक इसके और कमजोर होकर दबाव में बदलने की संभावना है. रविवार दोपहर के आसपास पुरी के निकट पहुंचने की संभावना है. इसके बाद, इसके उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा के तट के साथ पश्चिम-बंगाल के तट की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान इसके और कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. सऊदी अरब ने चक्रवात का नाम ‘जवाद’ रखा है. जिसका मतलब उदार या दयालु से है.

बता दे कि, बीते 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना था. IMD ने कहा कि यह 2 दिसंबर को एक दबाव के क्षेत्र में और शुक्रवार की सुबह गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया और शुक्रवार दोपहर यह चक्रवात में तब्दील हो गया है.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.