Advertisement

ईरान के कब्जे वाले जहाज से स्वदेश लौटी भारतीय क्रू मेंबर, जयशंकर बोले- ‘ये है मोदी की गारंटी…’  

Ann Tessa Joseph

Ann Tessa Joseph

Share
Advertisement

India: इजरायल से जुड़े एक जहाज पर ईरान रिवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडो ने पिछले हफ्ते कब्जा कर लिया था। इस शिप पर क्रू मेंबर के रूप में 17 भारतीय सवार थे। अब इसमें भारत को बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है, ईरान ने एक क्रू मेंबर भारतीय डेक कैडेट एन टेसा जोसेफ को रिहा कर दिया है, गुरुवार (18 अप्रैल) को एन टेसा जोसेफ केरल के कोचीन एयरपोर्ट उतरीं। उनका यहां रीजनल पासपोर्ट अधिकारी ने स्वागत किया।

Advertisement

India: जोसेफ की वतन वापसी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुशी जताई है। उन्होंने X पर लिखा, शानदार काम इंडियन एम्बेसी, खुशी है कि एन टेसा जोसेफ घर पहुंच गई हैं। मोदी की गारंटी देश या विदेश हमेशा सभी जगह काम करती है।’

 केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि तेहरान में भारतीय मिशन कंटेनर जहाज के बाकी 16 भारतीय क्रू सदस्यों के साथ संपर्क में है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत लौटी क्रू सदस्य स्वस्थ्य और भारत में अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं।

दरअसल, इजराइल पर हमले से पहले ईरान ने भारत आ रहे पुर्तगाल के झंडे वाले एक जहाज को ओमान की खाड़ी में होर्मुज पास से जब्त किया था। इसकी जानकारी 13 अप्रैल को दी गई थी। इस पर 25 क्रू मेंबर मौजूद थे जिनमें 17 भारतीय और दो पाकिस्तानी थे। शिप इजराइली अरबपति का था और भारत आ रहा था।

पाकिस्तानी नागरिकों को रिहा कर चुका ईरान

इससे पहले ईरान ने 16 अप्रैल को शिप पर मौजूद पाकिस्तान के दोनों नागरिकों को रिहा कर दिया था। दोनों पाकिस्तानी नागरिकों में से एक शिप पर चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के तौर पर काम कर रहा था दरअसल, इजराइल पर हमले से पहले ईरान ने भारत आ रहे पुर्तगाल के झंडे वाले एक जहाज को ओमान की खाड़ी में होर्मुज पास से जब्त किया था। इसकी जानकारी 13 अप्रैल को दी गई थी।

ये भी पढ़ें: टेंडर प्रक्रिया की कमियों को सरपंचों से मिलकर करेंगें दूर, पूरे देश में देंगे अलग संदेशः CM नायब सैनी

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *