Advertisement

नई संसद में एंट्री से पहले दिए जाएंगे गिफ्ट, 75 रुपए का चांदी का सिक्का…

नई संसद में एंट्री से पहले दिए जाएंगे गिफ्ट, 75 रुपए का चांदी का सिक्का

नई संसद में एंट्री से पहले दिए जाएंगे गिफ्ट, 75 रुपए का चांदी का सिक्का

Share
Advertisement

देश की 75 साल की संसदीय यात्रा का इतिहास संजोए हुए पुराना संसद मंगलवार 19 सितंबर को अलविदा कहेगा। सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी में नवनिर्मित संसद में सांसदों का प्रवेश होगा। लोकसभा, राज्यसभा और संसद के दोनों सदनों के सदस्यों को इस विशिष्ट दिन को यादगार बनाने के लिए विशेष उपहार दिए जाएंगे। नई संसद की टिकट वाली पुस्तिका, 75 रुपये का चांदी का सिक्का और संविधान की कॉपी उपहार में शामिल होगी। संसद भवन की मुहर सहित कई अन्य उपहार भी शामिल होंगे।

Advertisement

दोपहर 2:15 तक शुरू होगी नए संसद में कार्यवाही

प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री के साथ वरिष्ठ मंत्री और राज्यसभा और लोकसभा के सांसद होंगे। इस दौरान, सेंट्रल हॉल में एक कार्यक्रम होगा जिसमें भारत को 2047 तक समृद्ध देश बनाने का लक्ष्य रखा जाएगा। प्रधानमंत्री सेंट्रल हॉल से संविधान की प्रति लेकर नए भवन तक पैदल जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के पीछे हर सांसद चलेगा। नई संसद में प्रवेश के बाद एक विधिवत् पूजा पाठ भी होने वाली है, जो कम से कम डेढ़ घंटे चलेगी। नए संसद भवन में इसके बाद ठीक डेढ़ बजे बहस शुरू होगी। वहीं, दोपहर 2:15 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी।

महिला आरक्षण पर बिल हो सकता है पेश

28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन किया। 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र शुरू हो गया है। पहले दिन पुराने संसद भवन में कार्यवाही हुई। आज 19 सितंबर से नए भवन में कार्यवाही शुरू होगी। नए भवन में आज बुधवार, 20 सितंबर से नियमित संसदीय कामकाज शुरू होगा और 22 सितंबर तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महिलाओं को लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाले बिल को मंजूरी दी गई। सरकार महिला आरक्षण से जुड़े विधेयक को मंगलवार को देश के नए संसद भवन में पेश कर सकती है, सूत्रों ने बताया।

ये भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव: बीजेपी की जन आशीर्वाद यात्रा की तरह आज से कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा का नेतृत्व ये नेता करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें