विवादों के बीच संस्कृति मंत्रालय का आदेश, कुतुब मीनार में खुदाई-मूर्तियों की होगी Iconography

Gyanvapi Masjid Dispute: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच अब कुतुब मीनार Qutub Minar की खुदाई की जाएगी. जिसको लेकर संस्कृति मंत्रालय Ministry Of Culture ने निर्देश जारी कर दिए हैं. संस्कृति मंत्रालय का कहना है कि, कुतुब मीनार में मूर्तियों की Iconography कराई जाए.

Share This News
qutub minar

qutub minar

Gyanvapi Masjid Dispute: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच अब कुतुब मीनार Qutub Minar की खुदाई की जाएगी. जिसको लेकर संस्कृति मंत्रालय Ministry Of Culture ने निर्देश जारी कर दिए हैं. संस्कृति मंत्रालय का कहना है कि, कुतुब मीनार में मूर्तियों की Iconography कराई जाए. एक रिपोर्ट के आधार पर कुतुब मीनार परिसर में खुदाई का काम किया जाएगा. इसके बाद ASI संस्कृति मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

संस्कृति सचिव ने किया निरीक्षण

बता दे कि, रविवार को संस्कृति सचिव ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण करने के बाद यह फैसला लिया है. इसलिए कुतुब मीनार के दक्षिण में और मस्जिद से 15 मीटर दूरी पर खुदाई का काम शुरू किया जा सकता है. इसके अलावा कुतुब मीनार ही नहीं, अनंगताल और लालकोट किले पर भी खुदाई का काम किया जाएगा. जिसकी रिपोर्ट संस्कृति मंत्रालय को सौंपी जाएगी.

1991 से नहीं हुई खुदाई

जानकारी के लिए बता दे कुतुब मीनार परिसर में खुदाई के निर्णय से पहले संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने 12 लोगों की ASI टीम के साथ निरीक्षण किया. इस टीम में 3 इतिहासकार, ASI के 4 अधिकारी और रिसर्चर मौजूद थे. इस मामले में ASI के अधिकारियों का कहना है कि कुतुबमीनार में 1991 के बाद से खुदाई का काम नहीं हुआ है. अब जल्दी ही खुदाई का काम शुरू किया जाएगा.

कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग

इतना ही नहीं, हिन्दू संगठनों ने कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग की है. कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग भी हाल ही में की गई थी. महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा विवाद को लेकर हिन्दू संगठनों ने कुतुब मीनार पर आकर पाठ किया था. जिसके बाद पुलिस ने कुछ लोगो को हिरासत में लिया था. अब हिन्दू संगठन कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.