Advertisement

CORONA CRISIS: कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक, दिल्ली के उपराज्यपाल ने बुलाई हाई लेवल बैठक

Share
Advertisement

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट ने फिर टेंशन बढ़ा दी है. दिल्ली के उपराज्यपाल ने 29 नवंबर को हाई लेवल बैठक बुलाई है. जिससे कोरोना की दूसरी लहर जैसे हालात ना बने. दिल्ली AIIMS का कहना है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट है. इसमें लापरवाही नहीं बरती जा सकती है. यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है.

Advertisement

आपको बता दे कि कोरोना के नए वेरिएंट से दुनिया में फिर हाहाकार मच गया है. जानकार इस वेरिएंट को समझने में जुट गए हैं हालांकि, उन्‍हें लगता है कि यह डेल्‍टा से ज्‍यादा रफ्तार से फैलता है. साथ ही यह वैक्‍सीन को चकमा दे सकता है. यानी इस पर वैक्‍सीन बेअसर है. दक्षिण अफ्रीका में इस वेरिएंट की पहचान हुई है. इसे देखते हुए भारत सरकार भी चौकन्‍नी हो गई है. उसने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग के यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं.

इसी सप्ताह पहली बार इस वेरिएंट की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई है. यह स्‍ट्रेन बोत्सवाना सहित आसपास के देशों में फैल गया है. इसने पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड लोगों को भी संक्रमित किया है. कोरोना के नए वेरिएंट का नाम B.1.1.529 है जिसे ‘बोत्सवाना वेरिएंट’ भी कहा जा रहा है.

कोरोना के इस नए स्‍ट्रेन के सामने आने के बाद सरकारें हरकत में आ गई हैं. उपराज्यपाल अनिल बैजल 29 नवंबर को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में अन्य बातों के साथ-साथ कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1.529 के मद्देनजर स्थिति और तैयारी पर भी चर्चा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *