टेक्नीकल प्लेटफॉर्म को ओपन सोर्स कर सभी देशों को CoWIN ऐप उपलब्ध कराएगा भारतः PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोविड वैक्सीन को लेकर एक बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि कोविड वैक्सीन मुहैया कराने के लिए भारत के टेक्नीकल प्लेटफॉर्म को जल्द ही ओपन सोर्स कर दिया जाएगा। साथ ही ये सभी देशों के लिए उपलब्ध भी करा दिया जाएगा।

उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि भारत कोरोना महामारी से लड़ने के लिए न केवल स्वदेश बल्कि अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों को साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अनुभव ये बताते हैं कि कोई भी राष्ट्र चाहे वो कितना ही शक्तिशाली क्यों न हो, अकेले रह कर कोरोना जैसी महामारी की चुनौती का न तो सामना कर सकता है और न ही हल निकाल सकता है।

उन्होंने आगे कहा, “तमाम बाधाओं के बावजूद हमने जहां तक संभव हो सका, अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों को दुनिया के साथ साझा किया है। कोरोना महामारी के ख़िलाफ़ भारत की लड़ाई में टेक्नॉलॉजी का अहम हिस्सा रहा और ये सौभाग्य का बात है कि देश में सॉफ्टवेयर एक ऐसा ऐसा क्षेत्र है जहां संसाधनों की कोई दिक्कत नहीं है।”

“इसी कारण से तकनीकी रूप से ये जितनी जल्दी एक राष्ट्र के लिहाज से व्यावहारिक हो सकेगा, हम कोविड की ट्रेसिंग और ट्रैकिंग ऐप को ओपन सोर्स करेंगे।”

गौरतलब है कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉक्टर आरएस शर्मा ने हाल ही में बताया था कि कनाडा, मेक्सिको, नाइजीरिया, पनामा और यूगांडा समेत करीब 50 देशों ने अपने टीकाकरण अभियान में कोविन प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल को लेकर दिलचस्पी दिखाई है।

 

 

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.