हड्डियों और दांतों को मजबूत रखेगा ये पोषक तत्व, जानें कैसे हमारे सेहत के लिए जरुरी

हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरुरत होती है। उन्हीं में से एक बहुत जरुरी तत्व होता है कैल्शियम। कैल्शियम की भरपूर मात्रा किसी के भी शरीर में अनोखी जान फूंकने का काम कर सकती है। Calcium की कमी को आमूमन लोग हड्डियों के कमजोर होने (Weak Bones) से जोड़कर देखते है। आपको बता दें कि कैल्शियम (Calcium)  हड्डियों के साथ-साथ हमारे दिल मसल्स और दांतों के लिए भी जरुरी तत्व है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मोदी मंत्रीमंडल से दिया इस्तीफा

खानपान (Diet) में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा ना होने पर अक्सर हड्डियों में दर्द और कमजोरी की शिकायत होना आम बात हो जाती है। आइए जानें क्या ऐसा खाएं जिससे शरीर में Calcium  की कमी को पूरा किया जा सके।

दूध

आज के समय में हर तरफ मिलावट को बोलबाला है। लेकिन आपको अगर सिर्फ 100 ग्राम  शुद्ध दूध पीने को मिल जाता है तो उतने में ही 50mg तक कैल्शियम की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। अगर फैट की दिक्कत न हो तो रोजाना एक गिलास गाय का दूध (Cow Milk) पीने पर शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी की जा सकती है। दूध के अलावा दही का सेवन भी आपके शरीर में calcium  की कमी पूरा कर देता है।

बादाम

वैसे तो अक्सर लोग कहते हैं कि बादाम (Almond) खाने से दिमाग तेज हो जाता है। आपको बता दें कि बादाम खाने से केवल बुद्धि ही नहीं तेज होती है बल्कि कैल्शियम की भी अच्छी खासी मात्रा शरीर में पाई जाती है। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए रोज बादाम आपकी सेहत में अनोखा निखार ला सकते हैं।

हरी सब्जियों

हरी सब्जियों को सोहत के लिए हमेशा से ही अच्छा माना गया है। कई हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं। जिनसे शरीर की स्फूर्ति बढ़ती है। इन सब्जियों में पालक, कोलार्ड ,वीन्स इत्यादि इन सभी सब्जियों में calcium  भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। सबसे ज्यादा Calcium पालक में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें: मुख्तार के बाद मोदी कैबिनेट से JDU के मंत्री आरसीपी सिंह ने दिया इस्तीफा

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *