सर्दियों में ऐसे रखें चेहरे का ख़ास ख्याल, करें इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल

सर्दियों में हमें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना होता है । सर्दियों में ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। सर्दियों में स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में चेहरे की चमक गायब हो जाती है। इस बीच लोग अपने चेहरे की चमक को वापस लाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि,  कई बार ये सब काम नहीं आता है । ऐसे में आज हम ये बताने जा रहे है कि ठंड में घरेलू तरीकों से आप चेहरे की चमक को कैसे बरकरार रख सकते है ।

1. लगाएं टमाटर का फेस पैक

ठंड में चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए टमाटर का फेस पैक लगाए । इसके लिए 1 चम्मच टमाटर का रस, 1 चम्मच शहद मिला लें। दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें।

2. दूध से करें स्किन की देखभाल

सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल करें। रात में सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर दूध को लगाएं। अगले दिन सुबह हल्के गुनगुने पानी से साफ करें।

3. अंडे और शहद का मास्क

अंडे और शहद का मास्क भी सर्दियों में लगाया जा सकता है। इसके लिए शहद और अंडे को मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें ।

4. नारियल का तेल 

स्किन पर निखार लाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल करें। नारियल तेल का इस्तेमाल आप रोजाना अपने चेहरे पर करें।

5. चावल और तिल का स्क्रब 

इसके लिए आप चावल और तिल के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल और तिल को बराबर एक जैसी मात्रा में लें। इन दोनों चीजों को भिगो दें। अच्छे से भीग जाने के बाद इसे पीस लें। नहाने से पहले इसे आप अपने चेहरे और बॉडी पर लगाएं। फिर 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्क्रब करें। और फिर नहा लें ।

6. मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल 

सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी भी चेहरे पर लगानी चाहिए ।मुल्तानी मिट्टी को आप शहद में मिलाकर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच शहद और गुलाबजल मिक्स करें और  चेहरे पर लगाएं। इसके बाद करीब 15 मिनट बाद धो लें।

चेहरे पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। ताकि स्किन पर किसी तरह की परेशानी से बचा जा सके। 

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *