Advertisement

क्या Kidney Stone की सर्जरी के बाद भी दोबारा हो जाती है पथरी, जाने पूरी सच्चाई…

Share

Kidney Stone

Advertisement

इन दिनों खराब खानपान और बदलती Lifestyle की वजह से लोग कई समस्याओं से पीड़ित हो रहे हैं। कई लोगों को Kidney Stone की समस्या रहती है। यह एक परेशान और दर्दनाक स्थिति होती है। जिसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। किडनी में कैल्शियम, ऑक्सलेट और अन्य पदार्थों की मात्रा बढ़ने से स्टोन जमा होता है। यह पदार्थ इकट्ठा होकर कठोर और दर्दनाक हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर इसकी पहचान कर इसका इलाज किया जाए। हालांकि, आज भी लोगों के मन में इसे लेकर कई तरह की गलतफहमियां मौजूद हैं। जिसकी वजह से अक्सर यह समस्या परेशानी की वजह बन जाती है।

Advertisement

मिथक 1- Kidney Stone की सर्जरी के बाद पथरी दोबारा हो जाती है

फैक्ट- दुनियाभर कई लोग मानते हैं की Kidney Stoneकी सर्जरी के बाद पथरी दोबारा हो जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि किडनी स्टोन के दोबारा होने की संभावना लगभग 50% है, भले ही पथरी ऑपरेशन से निकाली गई हो या फिर दवाओं के साथ निकल गई हो।


मिथक 2 – पथरी होने पर दूध या दूध से बनी चीजें नहीं खाना चाहिए

फैक्ट- कई लोग ये मानते हैं कि Kidney Stone होने पर दूध या दूध से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए.. हालांकि, यह धारणा बिल्कुल गलत है। दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद कैल्शियम विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए जरूरी है। डाइट में कैल्शियम की कमी और कैल्शियम अत्यधिक मात्रा दोनों ही पथरी बनने का काम कर सकती है।

मिथक 3- Kidney Stone में बीयर उपयोगी है

फैक्ट- अक्सर आपने कई लोगों से सुना होगा कि बीयर किडनी स्टोन खत्म करने में मददगार होती है… लेकिन इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। बीयर में पानी होता है लेकिन साथ ही इसमें अल्कोहल भी होता है। जिससे लिवर डैमेज हो सकता है।

मिथक 4- दवाइयों से पथरी का आकार कम हो जाता है

फैक्ट- कई लोग ये सोचते हैं कि वे दवाइयां खाकर पथरी को ठीक कर सकते हैं और दवाई खाने से पथरी का आकार कम हो जाता है। किडनी में मौजूद कुछ स्टोन दवाओं से घुल तो जाते हैं, लेकिन ऐसा सिर्फ 10% मामलों में ही होता है। ऐसे में यह कहना गलत होगा कि दवाओं से पथरी का आकार कम हो जाता है, क्योंकि पथरी की संरचना, आकार और दवा के प्रति प्रतिक्रिया में काफी अंतर होता है।

यह भी पढ़े: http://Deepfake Ad Videos: डीपफेक मामले में गूगल ने लिया एक्शन, प्लेटफॉर्म से हटाए हजारों वीडियो

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *