Advertisement

अगर हड्डियों को मजबूत बनाना है तो, इन चीज़ों को डाइट में करें शामिल

Share
Advertisement

नई दिल्ली। आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हमारे पास अपने लिए वक्त नहीं है। ऐसे में हम अपने सेहत को अक्सर नजर अंदाज कर देते है। इसकी वजह से कम समय में ही लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते है। जरुरत है सेहतमंद रहने की और अच्छे खानपान को अपने दिनचर्या में शामिल करने की। ताकि हम आसानी से अपनी जिंदगी सेहतमंद तरीके से जी सके।

Advertisement

सेहतमंद रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है नियमित और संतुलित आहार। अगर इसमें लापरवाही बरती गई तो कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें से एक रोग ऑस्टियोपोरोसिस है। बता दें कि ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी से संबधित एक रोग है। इस रोग में हड्डियों में फ़्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा से डॉक्टर्स डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह देते हैं। पोषक तत्वों के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियों के पोषण के लिए सबसे जरुरी है कि आप हर रोज कैल्शियम और विटामिन-डी युक्त चीज़ों को अपने डाइट में शामिल करें। इनकी कमी से हड्डियों कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों के कमजोर होने से शरीर में अकड़न और जकड़न महसूस होता है।

यदि आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को अवश्य शामिल करें।

फैटी फिश का सेवन करें

फैटी फिश यानी तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं। साथ ही फैटी फिश को विटामिन डी और कैल्शियम का स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से हड्डियां काफी मजबूत होती हैं।

डेयरी प्रोड्क्ट को अपनी डाइट में शामिल करें

डेयरी उत्पादों (दूध, दही, पनीर) में विटामिन-डी और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि हड्डियों को काफी मजबूत बनाते है। डेयरी उत्पादों में प्रोटीन की प्रचूरता होती है।

ड्राई फ्रूट्स का करें रोजाना सेवन

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। खासकर बादाम के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही दिमाग भी काफी तेज होता है। इसमें प्रचूर मात्रा में कैल्शियम और विटमिन-डी पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभदायक होते हैं।

हरी सब्जियों को भोजन में करें शामिल

हरी सब्जियां सेहत के लिए वरदान होती है। डॉक्टर्स हमेशा सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां खाने की राय देते हैं। इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है। हरी सब्जियां हमें एनर्जी देती है और यह सेहत को दुरुस्त करती है।

सोयाबीन में है सेहत का खजाना

विशेषज्ञों की अगर मानें तो सोयाबीन में प्रोटीन और कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के हिसाब से लिखे गए है। आप अपने शरीर के मुताबिक इसका चयन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *