इस हरे पत्ते का सेवन करने से मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों से पा सकते हैं निजात

सहजन की पत्तियों में  Vitamin A, Vitamin C, Vitamin B, Iron और केई तरह के Nutrients भी पाए जाते हैं।

Share This News

दिल से जुड़े रोग के साथ मधुमेह की बीमारी आजकल किसी भी उम्र के लोगों को आसानी से हो जा रही हैं। और यह ऐसी बीमारी है जो जल्दी पीछा नहीं छोड़ती हैं। बता दें इसके मरीजों को काफी लंबे समय तक दवाइयों से लेकर तमाम तरह की इंसुलिन का सेवन करना पड़ता हैं। हालांकि ये दवाईयां बीमारियों से लड़ने में मदद तो करती है, लेकिन आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम ही कर देती है। ऐसे में इन मरीजों को बहुत तरीके के खाने पीने पर पाबंदियां भी लग जाती हैं। ऐसे में इन दोनों बीमारियों से लड़ने के लिए डॉक्टर ने घरेलू उपाय और उन्हें मानने की सलाह भी देते हैं। ऐसे में डॉक्टर की माने तो सहजन (Drumsticks Leaves) की पत्तियां खाने से इन दोनों बीमारियों से लड़ने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद  साबित होता है। सहजन की पत्तियों में  Vitamin A, Vitamin C, Vitamin B, Iron और केई तरह के Nutrients भी पाए जाते हैं। तो आइए जानते है इनके खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदा मिलता हैं।

सहजन के पत्ते मधुमेह से भी लड़ने में मदद करते हैं। बता दें इसको खाने से ब्लड में मौजूद शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद होता हैं। जिसके साथ यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में मदद करता है। इन सब चीजों से मधुमेह के साथ-साथ हृदय रोग से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

सहजन के पत्तों को खाने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। बता दें सहजन के पत्तों से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले न्यूट्रिएंट्स पैदा हो जाते हैं। जिससे हमारे इम्यून सिस्टम अधिक मजबूत हो जाती हैं। जिससे हमारे शरीर को कई अन्य प्रकार की बीमारियों और वायरस से लड़ने में मदद मिलता है।

सहजन के पत्ते खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह हमारे शरीर में मौजूद जितने भी बैड कोलेस्ट्रॉल होते हैं उन्हें यह खत्म कर देता है। जिसके कारण ये दिलों में ब्लड प्रेशर को अच्छे से बनाने में मदद करता हैं और हार्ट अटैक होने से भी बचाता है।

Note: हमारा उद्देश्य सिर्फ पाठकों को जानकारी देना है। हिंदी खबर इस जानकारी की स्टीकता पर दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.