Coronavirus: ये है ओमिक्रॉन और डेल्टा के बीच का मुख्य अंतर, स्टडी में हुआ खुलासा

Omicron Signs: ‘द लैंसेट’ पत्रिका में छपी है जो ZOE कोविड ट्रैकिंग ऐप के डेटा पर आधारित है। जी हाँ और इसमें लक्षणों के आधार पर कोरोना को दो मुख्य वैरिएंट ओमिक्रॉन और डेल्टा के बीच के अंतर को समझने की कोशिश की गई है।

Share This News
ओमिक्रॉन

Omicron Coronavirus Signs: कोरोना की रफ्तार रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। दुनिया भर में ओमिक्रॉन (Omicron) से साथ ही अब इसके सबवैरिएंट BA.2 ने भी लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। भारत समेत कई देशो में BA.2 के मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट Omicron डेल्टा (Delta) समेत अन्य दूसरे वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। कोरोना के वैरिएंट्स और इनके अलग-अलग लक्षणों की पहचान एक बार फिर से जरूरी बन चुकी है।

एक स्टडी में ओमिक्रॉन और डेल्टा लक्षणों के बीच एक बड़ा अंतर पाया गया जिसके जरिए आप बीमारी की गंभीरता का भी अंदाजा लगा सकते हैं। यह स्टडी ‘द लैंसेट’ पत्रिका में छपी है जो ZOE कोविड ट्रैकिंग ऐप के डेटा पर आधारित है। जी हाँ और इसमें लक्षणों के आधार पर कोरोना को दो मुख्य वैरिएंट ओमिक्रॉन और डेल्टा के बीच के अंतर को समझने की कोशिश की गई है।

ओमिक्रॉन और डेल्टा के बीच अंतर

स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित 4,990 लोगों और ओमिक्रॉन से संक्रमित इतने ही लोगों के बीच लक्षणों की तुलना की। वहीं इस स्टडी में दोनों वैरिएंट्स में नाक बहना और सिर दर्द जैसे कुछ समान लक्षण देखने को मिले। हालांकि, दोनों वैरिएंट्स में कुछ अलग लक्षण भी पाए गए। जी दरअसल स्टडी में शामिल डेल्टा से संक्रमित 52.7 फीसदी लोगों में सूंघने की क्षमता खत्म हो गई थी जबकि ओमिक्रॉन के मरीजो में ये लक्षण सिर्फ 16.7 फीसदी लोगों में पाया गया।

ओमिक्रॉन का सबसे खास लक्षण

स्टडी में ओमिक्रॉन का सबसे आम लक्षण गले में खराश पाया गया जो आंकड़ों में डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा था। जो आंकड़ों में डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा था। ये वैरिएंट बाकी अंगों को बहुत कम प्रभावित करता है। दरअसल डेल्टा के 2.6 फीसद मरीजों की तुलना में अस्पताल में भर्ती ओमिक्रॉन के मरीजों का आंकड़ा 1.9 फीसद था।

यह भी पढ़ें: Corona Virus: कोरोना की चौथी लहर से रखें बच्चों का खास ख्याल, अपनाएं कुछ सावधानियां

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.