Advertisement

Chutney for Acidity: एसिडिटी की समस्या को छूमंतर कर देगी ये चटनी, आज से ही शुरू करें खाना

Share
Advertisement

Chutney for Acidity: वर्तमान समय में अनहेल्दी खान पान के कारण लोगों को एसिडिटी, गैस और खट्टी डकार जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय अपनाते हैं लेकिन इससे छुटकारा नहीं मिल पाता. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं. भारतीय खाने में चटनी एक अहम हिस्सा है. ऐसे में हम आपको आज तीन प्रकार की चटनियों को बताने जा रहें हैं जिसको अपने डायट में शामिल करके आप एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisement

पुदीने की चटनी का सेवन

पुदीने में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है. अगर आपको पेट में जलन और एसिडिटी जलन की परेशानी हो रही है तो आप पुदीने की चटनी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. कुछ ही दिनो में गर्मी का मौसम आने वाला है. पुदीने की पत्तियां गर्मियों में ठंडक देती है. पुदीने की चटनी बनाने के लिए पुदीने की पत्तियां लें ले और इसमें नमक और नींबू का रस डालकर पीस लें.

नारियल की चटनी का सेवन

नारियल पेट के पीएच स्तर को मेंटेन करता है. अगर इसकी चटनी बनाकर इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको गैस और एसिडिटी की समस्या मे राहत पाने में मदद मिल सकती है. नारियल की चटनी बनाने के लिए नारियल को पीस लें इसके बाद इसमे काला नमक मिलाकर राई का तड़का लगा लें.

ये भी पढ़ें-Shikhar Pahariya Net Worth and Lifestyle:जाह्नवी कपूर के ब्वॉयफ्रेंड शिखर पहाड़िया हैं करोड़ों के मालिक, करते हैं ये काम

आजवाइन की चटनी का सेवन

आजवाइन पेट से सम्बन्धित कई तरह की परेशानियों को दूर करता है. इसलिए आजवाइन की चटनी का सेवन करने पेट से जुड़ी परेशानियों में काफी राहत मिलती है. आजवाइन की चटनी बनाने के लिए आजवाइन की पत्तियों को लें लें, साथ ही काला नमक और नींबू के साथ मिलाकर इसे पीस लें.

हिन्दी ख़बर ऐप देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए Hindi Khabar App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें