Chanakya Niti: जिंदगी तबाह होने से बचाना है तो कभी ना बताएं दूसरों को यह बात

Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का ज्ञान और उनकी नीतियां आज भी जनता को समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती है। उन्होंने अपने अनुभवों और ज्ञान के आधार पर जीवन और समाज से जुड़े कई मसलों पर अपनी राय दी है जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता है।

आज जिक्र करेंगे कि वो कौन सी बातें हैं जिसे कभी भी दूसरों के सामने नहीं बताना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में बर्बादी होना तय माना जाता है। ऐसी तीन बातों को हमेशा ही अपने मन में दबाकर ही रखना चाहिए।

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यापार में यदि हानि हो जाए तो कभी भी इसका जिक्र दूसरों के सामने नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से विरोधी आप पर हावी हो सकते हैं और दूसरे लोग आपको बेकार समझकर आपसे दूरी बना सकते हैं। कभी समाज में अपनी आर्थिक स्थिति का जिक्र ना करें।

Chanakya Niti के अनुसार, अगर किसी की पत्नी में कोई ऐब या अवगुण हो तो यह बात भी किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। ऐसा यदि किया जाता है तो व्यक्ति का समाज में छवि खराब होने का खतरा बना रहता है। उनका निजी जीवन दूसरों के लिए मजाक का विषय बन जाता है।

यदि आपको किसी ने दोखा दिया है तो इस बात का जिक्र भी दूसरों के साथ नहीं करना चाहिए। इससे लोग आपको कमजोर या उदार समझकर आपके साथ धोखेबाजी कर सकते हैं। इससे समाज में आपकी स्थिति कमजोर होगी और लोग आपकी बातों को गंभीरता से नहीं लेंगे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.