Advertisement

Period Cramps Remedies: डायट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, पीरियड्स में पेनकिलर की नहीं पड़ेगी जरूरत

Share
Advertisement

Period Cramps Remedies: वैसे तो सभी महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है. महिलाओं में हर महीने पीरियड्स आना एक नेचुरन प्रक्रिया है. जिसका होना महिलाओं के लिए बेहद आवश्यक है. इस दौरान उन्हें असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है और वे इससे बचने के लिए पेनकिलर का इस्तेमाल करती हैं, जिससे उसके हेल्थ को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में डायट में बदलाव करके भी इससे राहत पाया जा सकता है. अध्ययन में पाया गया है कि आहार में बदलाव करके भी पीरियड्स क्रैम्प को कम किया जा सकता है. अगर आप भी पीरियड्स क्रैम्प से परेशान हैं तो आप अपने डायट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकती हैं.

Advertisement

सी-फूड और फिश

सार्डिन, ओयेस्टर और सैल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. अगर आप पीरियड्स के असहनीय दर्द से परेशान रहती हैं तो आप सी फूड और फिस को अपने आहार में जरूर शामिल करें. इसमें पाया जाने वाले पोषक तत्व शरीर के सूजन को कम कर सकते हैं साथ ही पीरियड्स क्रैम्प से राहत पाने में मदद कर सकते हैं.

दाल और फलियां

फलियां और दाले आयरन से भरपूर होते हैं. साथ ही इनमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है साथ ही ये पीरियड्स क्रैम्प से भी राहत दिलाने में सहायता करता है. फलिंयों में जिंक की भी मात्रा पायी जाती है. अथ्ययन में पता चला है कि जिंक पीरियड्स क्रैम्प को कम करने में मदद कर सकता है.

फल और सब्जियां

फलों और सब्जियों मेें अधिक मात्रा में पोषक तत्व और फायबर पाये जाते हैं. जिसके कारण ये पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें-Healthy Lifestyle: ये छोटी-छोटी आदतें इस बीमारी को रखती हैं आपसे दूर, आज से अपनाएं

पानी

पर्याप्त पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पीरियड्स के समय डिहाइड्रेशन की वजह से होने वाले सिरदर्द की की समस्या को कम करता है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही ये हेल्थ के लिए फायदेमंद भी होती है. इसमें आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा पायी जाती है. चॉकलेट से आयरन की कमी को रोकने में मददगार साबित हो सकती है. अक्सर पीरियड्स के दौरान शरीर में आयरन का लेवल कम हो जाताहै. ऐसे में डार्क चॉकलेट इसकी कमी दूर कर सकती है इसके साथ ही ये दर्द से आराम भी पहुंचाती है.

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। हिन्दी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *