Advertisement

क्या आपको पता है PNR का Full Form क्या होता है? रेलवे क्यों जारी करता है PNR

PNR Full Form

PNR Full Form in Hindi

Share
Advertisement

PNR का Full Form क्या होता है, आज इसके बारे में जानेंगे। भारतीय रेल द्वारा यात्री टिकट पर PNR Number जारी किया जाता है। जब भी आप Train Ticket लेते हैं तो आपको टिकट बुकिंग के बाद PNR Number मिलता है। इसी पीएनआर नंबर के जरिए आप अपनी टिकट की स्थिति का पता लगा सकते हैं। यात्रा के वक्त यदि ट्रेन में आपको नहीं पता चल पा रहा है कि आपकी सीट कहां पर है तो आप पीएनआर नंबर की मदद से जान सकते हैं।

Advertisement

जैसे ही आप PNR Status वेबसाइट पर या IRCTC Website पर अपने पीएनआर नंबर को डालेंगे तो आपको अपनी सीट और कोच नंबर और टिकट की वर्तमान स्थिति का पता चल जाएगा। PNR Number का Full Form ‘Passenger Name Record‘ होता है। हिंदी में PNR Number का फुल फॉर्म यात्री का नाम रिकॉर्ड होता है।

CNF full form in Railway: CNF का फुल फॉर्म क्या होता है?

रेलवे क्यों जारी करता है PNR Number

भारतीय रेलवे यात्री टिकट पर पीएनआर नंबर जारी करता है। PNR Number एक तरह का कोड होता है जिसके मदद से यात्री टिकट की स्थिति का पता कर सकते हैं। आपके पीएनआर नंबर से संबंधित डाटा रेलवे के डाटा सेंटर्स में मौजूद होता है। इसमें यात्रियों को यात्रा से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जाती है। सभी यात्रियों का पीएनआर नंबर अलग-अलग होता है।

Reservation System में लाखों लोग टिकट बुक कराते हैं। इसलिए प्रत्येक यात्रियों को रेलवे द्वारा एक खास नंबर दिया जाता है। इसी नंबर को पीएनआर नंबर कहा जाता है। PNR का मतलब या Full Form Passenger Name Record होता है। अपने टिकट की स्थिति की जांच के लिए आप रेलवे की वेबसाइट या ऐप पर जा सकते हैं। वेटिंग टिकट के लिए रेलवे WL, RLWL, PQWL जैसे टर्म का इस्तेमाल करता है।

PNR Number कैसे चेक करें?

  • अपने पीएनआर की स्थिति को जानने के लिए सबसे पहले ऐप डाउनलोड करें या ऑफिशियल वेबसाइट (irctc.co.in) पर जाएं
  • अब वेबसाइट या ऐप पर PNR Status पर क्लिक करें
  • अब अपना PNR Number डालें। (ऑफलाइन टिकट में दाहिने तरफ होता है)
  • अब Check PNR Status पर क्लिक करें।
  • आपका पीएनआर स्टेटस आपके सामने होगा। इसमें आपके टिकट की वर्तमान स्थिति बताई गई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें