Advertisement

यूक्रेन राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का ब्रिटेन दौरा, रूस के आक्रमण के बाद पहली बार जाएंगे UK

ज़ेलेंस्की का ब्रिटेन दौरा
Share
Advertisement

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की बुधवार को ब्रिटेन का दौरा करेंगे। लगभग एक साल पहले रूस के आक्रमण के बाद से ब्रिटेन की उनकी पहली यात्रा होगी। रूस के साथ युद्ध के दौरान यूक्रेन के बाहर उनकी दूसरी पुष्टि की गई यात्रा है।

Advertisement

ब्रिटिश सरकार का कहना है कि ज़ेलेंस्की प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ बातचीत करेंगे, संसद को संबोधित करेंगे और यूके के सैन्य प्रमुखों से मिलेंगे।

यूके यूक्रेन के सबसे बड़े सैन्य समर्थकों में से एक है और उसने हथियारों और उपकरणों में देश को 2 बिलियन पाउंड (2.5 बिलियन डॉलर) से अधिक भेजा है।

सुनक ने घोषणा की कि ब्रिटेन “नाटो-मानक लड़ाकू जेट” पर यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करेगा। यूक्रेन ने अपने सहयोगियों से जेट भेजने का आग्रह किया है, हालांकि ब्रिटेन का कहना है कि यूक्रेनी सेना को ब्रिटिश युद्धक विमान उपलब्ध कराना व्यावहारिक नहीं है।

10,000 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों को यूके में ठिकानों पर प्रशिक्षित किया गया है। ब्रिटेन द्वारा यूक्रेन को चैलेंजर 2 टैंकों भी भेजी जा रही हैं।

रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद से यह ज़ेलेंस्की की विदेश यात्रा की दूसरी ज्ञात यात्रा होगी। उन्होंने दिसंबर में अमेरिका का दौरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें