Advertisement

अनवार उल हक काकड़ बने पाकिस्तान के केयर टेकर PM, 13 अगस्त को लेंगे शपथ

Share
Advertisement

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग होने के बाद देश को चलाने के लिए अनवार उल हक को केयर टेकर पीएम बनाया जाएगा। विपक्ष और सरकार में इस नाम पर सहमति बनी है। ये ब्लूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के सीनेटर हैं। शाहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रियाज ने उनके नाम को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा है।

Advertisement

अनवार उल हक ने दी पहली प्रतिक्रिया

बता दें अपनी प्रथम प्रतिक्रिया में, अनवार उल हक ने ट्वीट किया, ‘‘अल्लाह का शुक्रगुजार हूं,जिन्होंने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में राष्ट्र की सेवा करने का मुझे अवसर दिया। इंशाअल्ला अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा, जो पाकिस्तान के हित में होगा।”

मीडिया से बात करते हुए विपक्ष के नेता रियाज ने कहा, ‘‘हमने फैसला किया कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री एक छोटे प्रांत से होंगे।” उन्होंने कहा, ‘‘काकड़ के नाम का सुझाव उन्होंने ही दिया, जिसे मंजूर कर लिया गया।” राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संविधान के अनुच्छेद 224(1ए) के तहत कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर काकड़ की नियुक्ति की मंजूरी दी। शहबाज ने परामर्श प्रक्रिया के दौरान सहयोग और पिछले 16 महीने के दौरान विपक्ष के शानदार नेतृत्व को लेकर रियाज का शुक्रिया अदा किया।

बता दें अनवार उल हक काकर, बलूचिस्तान से सीनेटर है। वह बलूचिस्तान आवामी पार्टी के सीनेटर हैं। कार्यवाहक पीएम बनाए जाने के बाद काकर पर निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी होगी। अनवार उल हक काकर का परिवार मूलत: पश्तून ट्राइबल से ताल्लुक रखता है। वह बलोच और पश्तून दोनों पकड़ रखते हैं। 2018 में वो पहली बार बतौर इंडिपेंडेंट कैंडिडेट सीनेटर चुने गए थे। वर्तमान में वह बलूचिस्तान आवामी पार्टी (BAP) के नेता हैं। 13 अगस्त को वह केयर टेकर पीएम के रूप में शपथ लेंगे।

ये भी पढ़ें: मिशन गगनयान की तैयारियां जोरों पर, इसरो का ड्रोग पैराशूट टेस्‍ट सफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *