पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 6.6 तीव्रता के भूकंप के बाद 11 की मौत, कई घायल

Earthquake strikes Pakistan and Afghanistan

Share

नई दिल्ली: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में मंगलवार को आए 6.6 तीव्रता के भूकंप से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने बताया। रिपोर्ट में कहा गया है कि उपरिकेंद्र अफगानिस्तान में था और प्रभावित देशों में पाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान शामिल थे।

कल रात भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर और पूरे उत्तर भारत में भी महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा, “रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाला भूकंप आज ​​रात 10:17 बजे अफगानिस्तान के फैजाबाद के 133 किमी एसएसई में आया।” यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि 6.5 तीव्रता के भूकंप का केंद्र पाकिस्तान और ताजिकिस्तान की सीमा से लगे अफगानिस्तान के पहाड़ी हिंदुकुश क्षेत्र में जुर्म के दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में 40 किमी (25 मील) की दूरी पर था।

अफगानिस्तान के आपदा न्यूनीकरण मंत्रालय ने रायटर को बताया कि लगमन प्रांत में कम से कम दो लोग मारे गए। पड़ोसी पाकिस्तान में, कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक 13 वर्षीय लड़की की मौत हो गई, जब उसके घर पर एक दीवार गिर गई, और कम से कम 100 अन्य घायल हो गए।

उत्तर पश्चिम में प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक प्रवक्ता तैमूर खान ने कहा कि दूरदराज के इलाकों में कम से कम 19 मिट्टी के घर ढह गए। एपी के अनुसार, “हम अभी भी नुकसान के बारे में आंकड़े एकत्र कर रहे हैं।”

पाकिस्तान की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता बिलाल फैजी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात घाटी क्षेत्र में 100 से अधिक लोगों को सदमे की स्थिति में अस्पतालों में लाया गया।

“ये भयभीत लोग गिर गए, और उनमें से कुछ भूकंप के झटके के कारण गिर गए,” उन्होंने कहा।

फैजी और अन्य अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार देर रात भूकंप के दौरान उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में छतें गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने कहा कि उन्होंने आपदा प्रबंधन अधिकारियों से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा है।

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट किया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों को तैयार रहने का आदेश दिया है।

यह क्षेत्र हिंसक भूकंपीय उथल-पुथल के लिए प्रवण है। 2005 में 7.6 तीव्रता के भूकंप ने पाकिस्तान और कश्मीर में हजारों लोगों की जान ले ली थी।

पिछले साल दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान में, 6.1 तीव्रता का भूकंप एक बीहड़, पहाड़ी क्षेत्र, समतल पत्थर और मिट्टी-ईंट के घरों में आया था। अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने भूकंप से कुल मरने वालों की संख्या 1,150 बताई, जिसमें सैकड़ों अन्य घायल हुए, जबकि संयुक्त राष्ट्र ने 770 के कम अनुमान की पेशकश की है।

ये भी पढ़ें: महामाया मंदिर में 25 हजार मनोकामना ज्योत प्रज्वलित, मंदिर का हुआ शुद्धिकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *