Advertisement

जानें गर्मियों के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक पूरा डाइट प्लान

गर्मियों का डाइट प्लान
Share
Advertisement

गर्मियों में खुद को फिट और एनर्जेटिक रखना काफी मुश्किल हो जाता है। गर्मियों के दौरान होने वाली स्वेटिंग और बेचैनी से आपका खाना खाने का मन भी नहीं करता है। कई बार तो लोग गर्मी के कारण पूरे दिन खाना नहीं खा पाते हैं, जिससे उनकी सेहत बिगड़ जाती है।

Advertisement

ऐसे में आपको खुद को हाइड्रेट और कूल रखना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में अगर आप थोड़ी भी लापरवाही करते हैं, तो ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। गर्मियों में सनबर्न के कारण स्कीन में खुजली, खाना पचाने में दिक्कत, यूरिन इंफेक्शन जैसी दिक्कत होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए खुद को हाइड्रेट रखने के अलावा एक अच्छी डाइट की मदद से भी इन समस्याओं से बच सकते हैं। गर्मियों में आप कैसे खुद को हाइड्रेट रखें और सुबह से शाम तक गर्मियों का डाइट प्लान क्या होनी चाहिए, आइए जानते है।

सुबह में गर्मियों का डाइट प्लान

1-सुबह-सुबह शरीर को हाइड्रेट और कूल करने के लिए चाय या काफी की जगह पर कुछ प्राकृतिक और हर्बल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2-आप गर्मियों में सुबह चाय की जगह जीरा पानी पी सकते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलती है।

3-इसके अलावा शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप आंवला जूस या एलोवेरा जूस वॉटर पी सकते हैं।

4-आप चाहे तो गर्मियों की सुबह में जौ का पानी भी पी सकते हैं। यह भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

इन सुपरफूड्स को ब्रेकफास्ट में शामिल करें

1-गर्मियें में आप ब्रेकफास्ट में इडली, डोसा या चीला खा सकते हैं। इसके साथ आप कीवि स्मूदी या तरबूज से बनी स्मूदी ले सकते हैं।

2-नाशते में पोहा, उपमा भी खा सकते हैं। इसके साथ छाछ ले सकते हैं। नारियन पानी भी गर्मियों में फायदेमंद होता है।

3-अगर आपको साबुदाना पसंद है तो आप इससे बने दलिया का सेवन भी नाश्ते में कर सकते हैं।

4-गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स और सीड्स भी भिगोकर खा सकते हैं।

दोपहर का खाना रखें सुपरकूल

दोपहर में गर्मी आपको अधिक परेशान कर सकती है, इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जो शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ पोषण भी प्रदान करें।

  1. इसके लिए आप दोपहर के खाने में मौसमी सब्जियां, रोटी और दाल शामिल कर सकते हैं। दरअसल गर्मियों में जितनी भी मौसमी सब्जियां होती है, उनमें पानी की मात्रा भरपूर होती है। जैसे कद्दू, भिंडी, टिंडा, करेला और तोरी खा सकते हैं। इसके अलावा आप आम पना या नारियल पानी मिड मार्निंग में ले सकते हैं।
  2. अगर आप कुछ हल्का खाना दोपहर के खाने में लेना चाहते हैं, तो आप खिचड़ी और दलिया खा सकते हैं। साथ में आप सलाद भी ले सकते हैं।
  3. इसके अलावा अगर आपको अधिक भूख न लगी हो तो दोपहर के खाने में फल, सलाद या जूस भी ले सकते हैं। रायता और दही से बनी स्मूदी ले सकते हैं।

शाम के स्नैक्स में हो कुछ टेस्टी

  1. शाम के स्नैक्स में आपको ऑयली और जंक फूड की जगह कुछ हेल्दी स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है।
  2. इसके लिए आप चना चाट या स्प्राउट चाट भी खा सकते हैं। साथ में आप कुछ शरबत का जूस पी सकते हैं।
  3. इसके अलावा आप आटे से बने स्नैक्स और ICE टी भी ले सकते हैं।

डिनर में शामिल करें हेल्दी चीजें

गर्मियों में भी लोगों को काफी बेचैन कर देती है। इस दौरान आपको हल्का भोजन लेना चाहिए ताकि इसका अच्छे से पाचन हो सके। इसके अलावा आपको रात का खाना सोने से तीन घंटे पहले खा लेना चाहिए।

1.रात के खाने में आप एक या दो रोटी और हरी सब्जी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो आप गुलकंद भी खा सकते हैं।

2.अगर आपको रात में हल्का खाने की चाहत है तो आप ओट्स और सलाद भी खा सकते हैं।

3.अगर आपको रात में फलों के सेवन से कोई परेशानी नहीं है तो आप रात में फ्रूट सलाद भी ले सकते हैं। मीठे के शौकीन हैं तो खीर या शीरा भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें