Advertisement

Morning Walk In Winter: सर्दियों में वॉक करना कितना सही ?

Morning Walk In Winter

Morning Walk In Winter

Share
Advertisement

Morning Walk In Winter: पैदल चलना या वॉक करना सेहत के लिए बहुत अधिक लाभदायक है। सर्दियों में ठंडी हवा आपको व्यायाम या योग करने में थोड़ा मुश्किल बना सकती है, लेकिन अगर आप विंटर क्लॉथ पहनकर वॉक करते हैं तो आपकी सेहत को बहुत फायदा होगा। सर्दियों में वॉक करने की योजना बना रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें। सर्दियों में सुबह जल्दी नहीं उठते। अगर खुलता भी है, तो मन करता है घंटों तक रजाई में बैठे रहना। उसे व्यायाम या जिम जाने का बिल्कुल भी मन नहीं है।

Advertisement

Morning Walk In Winter: सर्दियों में वॉक करना सही है?

सर्दियों में वजन बढ़ता है। ऐसे में वजन को नियंत्रित करने के लिए क्या करें? पहले आपको विंटर कपड़े पहनकर लंबी पैदल चलना चाहिए। क्योंकि इसका सीधा असर पेट और दिमाग पर होता है साथ ही इसका ब्लड सर्कुलेशन पर पूरा प्रभाव पड़ता है। सर्दियों में चलना चाहिए।

Morning Walk In Winter: सर्दियों में वॉक करना सेहत के लिए ठीक है?

सर्दियों में वॉक करना बहुत फायदेमंद है। क्योंकि यह दिल को स्वस्थ रखता है। सर्दियों में वॉक करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। भी आपके शरीर को गर्म रखता है। शरीर के मांसपेशियों को भी बहुत आराम मिलता है। बीपी भी इससे ठीक रहता है। वॉक भी शुगर मेटाबोलिज्म और डायबिटीज को नियंत्रित करता है। सर्दियों में चलने से स्किन भी ग्लो होती है।

Morning Walk In Winter: सर्दियों में वॉक करने का सही समय क्या है?

आपके लिए बता दें कि सर्दियों में वॉक करने का सबसे अच्छा समय सुबह 8:30 से 9:30 के बीच होता है। सुबह वॉक करना सही है। रात में वॉक करना सही है। अब ठंड लगने का डर भी नहीं है। शाम के पांच से छह बजे वॉक करने से सर्दी में ठंड लगने की संभावना कम होती है। क्योंकि ठंड बढ़ने से सर्दियों में चलना घातक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें