Advertisement

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का वीडियो वायरल होने पर बोले केंद्रीय आईटी मंत्री

Share
Advertisement

Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video: एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल होने पर केंद्र सरकार ने सोमवार (6 नवंबर) को कहा कि वो नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान सरकार ने बताया कि इसके खिलाफ क्या कार्रवाई हो सकती है।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है.” उन्होंने बताया कि डीपफेक वीडियो अधिक खतरनाक है. आईटी नियमों के तहत प्लेटफॉर्म को इसके खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।

Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video: क्या करना होगा?

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री ने कहा यह प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक कानूनी दायित्व है: सुनिश्चित करें कि कोई भी यूजर  गलत सूचना पोस्ट न करें।

उन्होंने आगे कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि जब यूजर या सरकार रिपोर्ट करें तो गलत सूचना को 36 घंटों में हटा दिया जाए। प्लेटफॉर्म इसका पालन नहीं करते हैं, तो नियम 7 और आईपीसी के प्रावधानों के तहत पीड़ित व्यक्ति प्लेटफॉर्म के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटा सकता है।

चंद्रशेखर ने कहा कि डीपफेक गलत सूचना का नया, अधिक खतरनाक और हानिकारक रूप है. ऐसे में प्लेटफॉर्म को इससे निपटने की आवश्यकता है।

Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video: रश्मिका मंदाना ने क्या कहा?

रश्मिका मंदाना ने कहा कि मुझे बहुत दुख हो रहा है कि मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है। 

उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है. ऐसा इसलिए क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

मंदाना ने कहा कि महिला और एक्टर होने के नाते परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों का शुक्रिया अदा करती हूं जो कि मेरे स्पोर्ट सिस्टम है, लेकिन मेरे साथ ऐसा स्कूल या कॉलेज में पढ़ने के दौरान होता तो मैं सोच भी नहीं सकती कि इससे कैसे निपटती।

Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video: डीपफेक वीडियो क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल कर डीपफेक वीडियो के तहत किसी दूसरे शख्स के वीडियो या फोटो को एडिट किया जाता है। ऐसा ही एक वीडियो रश्मिका मंदाना का बताकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लेकिन ये जारा पटेल का है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि मंदाना के चेहरे का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें –Haryana Politics: रोहतक पहुंचे सीएम केजरीवाल, PM मोदी पर जमकर बोला हमला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *