Advertisement

साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाते हैं बिग-बी, जानिए अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़ा ये किस्सा

Share
Advertisement

हिन्दी सिनेमा में चार दशकों से ज्यादा का वक्त बिता चुके अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मों से ‘एंग्री यंग मैन’ की डिग्री  है। उन्हें लोग ‘सदी के महानायक’ के तौर पर भी जानते हैं और प्‍यार से बिग बी, शहंशाह भी कहते हैं। बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन आज 81 साल के हो गए हैं, इतनी उम्र में भी सुपरस्टार की ऊर्जा उनकी उम्र पर भारी पड़ती है।

Advertisement

आज के समय में अमिताभ को लोग आवाज से पहचानते हैं लेकिन एक समय था जब उन्हें इसी आवाज और ज्यादा हाइट के कारण कई जगहों से रिजेक्ट किया गया। फिल्मी जगत में कई अभिनेता  हैं और होंगे, लेकिन अमिताभ बच्चन ऐसे अभिनेता हैं जिनके प्रशंसक हम तो हैं ही लेकिन माता-पिता भी हैं। उन्होंने अपने अंदाज से हर जेनेरेशन को जोड़कर रखा है। अमिताभ बच्चन फिल्मी जगत में 4-5 दशक से लेकर अबतक सक्रिय हैं।

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज 11 अक्टूबर  को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ बच्चन के दमदार  किरदार और आइकॉनिक डायलॉग लोगों के दिलों दिमाग में बसे हैं।

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन फिल्मों के साथ ही हिंदी साहित्य में भी रुचि रखते हैं। बिग बी ने साल 1969 के दौरान फिल्म सात हिंदुस्तानी से बॉलीवुड डेब्यू किया था। अमिताभ बच्चन एक्टिंग से पहले इंजीनियर बनना चाहते थे, उनका सपना था कि वह इंडियन एयरफोर्स जॉइन करे। जब अमिताभ मुंबई आए तो उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। उस समय उनका कोई भी जानने वाला मुंबई में नहीं रहता था। लेकिन उस वक्त सिंगर महमूद ने उन्हें अपने घर में पनाह दी और उनकी काफी मदद की।

आपने कई बार देखा होगा कि कोई लेफ्ट हैंड से लिखता है कोई राइट हैंड से लेकिन अमिताभ ऐसे सख्स हैं जो दोनों हाथों से लिखते हैं। फिल्म में आने से पहले अमिताभ अपना सरनेम श्रीवास्तव लगाते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपने पिता के सरनेम ‘बच्चन’ का सरनेम की तरह इस्तेमाल करना शुरु किया।

अमिताभ ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत ख्वाजा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी फिल्म सात हिन्दुस्तानी के सात कलाकारों में एक कलाकार के रूप में की थी। फिल्म सात हिन्दुस्तानी में काम के लिए अमिताभ बच्चन को पांच हजार रुपये मिले थे। उन्होंने अब तक 100 से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ ने फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा डबल रोल का किरदार निभाया है। उन्होंने 10 फिल्मों में डबल रोल किया है।

ये भी पढ़ें:Amritsar News: श्री गुरु ग्रंथ साहिब पर इत्र के प्रयोग पर रोक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *