बजरंगबली को करना है प्रसन्न तो मंगलवार को करें ये काम, सभी कष्ट होंगे दूर

मंगलवार के दिन हनुमान को सिंदूर का चोला अवश्य चढ़ाएं। इससे हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होंगे और आपके सारे दुख और कष्ट हर लेंगे।

Share This News
hanuman

हिंदू धर्म में हनुमान जी के प्रति लोगों की गहरी आस्था है। वैसे तो हर रोज इनकी पूजा करनी चाहिए लेकिन मंगलवार का दिन विशेषकर बजरंगबली को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है और सारे कष्ट दूर होते हैं। अगर आपको भी हनुमान जी को प्रसन्न करना है तो मंगलवार के दिन आप भी ये उपाय कर सकते हैं।

हनुमान चालीसा पढ़ना

भगवान हनुमान को खुश करने के लिए मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। वैसे तो हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना अति उत्तम होगा लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है तो मंगलवार या फिर शनिवार में से एक दिन ये उपाय जरूर करें। वहीं, आप हनुमान चालीसा का पाठ अपने घर के मंदिर या किसी हनुमान मंदिर में भी कर सकते है।

व्रत

मंगलवार के दिन भगवान हनुमान के नाम से व्रत भी रखना चाहिए। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े धारण करें। इसके बाद व्रत रखने का संकल्प लें। संभव हो तो पूरे दिन फलाहार पर रहें और यदि ज्यादा समस्या महसूस हो तो सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका मन भी शांत होगा।

सिंदूर का चोला

मंगलवार के दिन हनुमान को सिंदूर का चोला अवश्य चढ़ाएं। इससे हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होंगे और आपके सारे दुख और कष्ट हर लेंगे।

सुंदर कांड

सुंदर कांड पवित्र रामायण का ही एक हिस्सा है। रामायण के इस भाग में भगवान हनुमान द्वारा रामायण में किए गए सभी विशिष्ट कार्यों का उल्लेख मिलता है। सुंदर कांड का पाठ हनुमान जी को अत्यंत प्रिय है। ऐसे में मंगलवार को सम्पूर्ण आस्था और स्वच्छता के साथ सुंदर कांड का पाठ करना शुभ माना जाता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.