UPSC में 9वीं रैंक पाने वाली टॉपर अपाला मिश्रा ने साझा किया अपना अनुभव

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग ने कुछ दिन पहले सिविल सेवा परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित किए हैं। जिसमें गाजियाबाद निवासी डॉ अपाला मिश्रा ने 9वीं रैंक हासिल की है। वहीं, डॉ. अपाला ने इंटरव्यू राउंड में अब तक सबसे ज्यादा अंक हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया है।

दरअसल, पिछले साल आयोजित इंटरव्यू राउंड में यूपीएससी के पास 212 अंक का सर्वाधिक रिकॉर्ड है। लेकिन डॉ. अपाला ने इस रिकॉर्ड को तोड़ा और इंटरव्यू राउंड में 215 अंक हासिल कर एक नया आयाम बनाया।

अपाला ने मीडिया को इंटरव्यू में बताया कि 40 मिनट के इंटरव्यू राउंड में मैंने लगभग सभी तरह के सवालों के जवाब दिए। हालाँकि साक्षात्कार का दौर शुरू होने से पहले मैं थोड़ा नर्वस थी। मैंने अपने आत्मविश्वास को एक जीत के तौर पर इस्तेमाल कर साक्षात्कार दिया।

आपको बता दें कि अपाला हैदराबाद में डेंटल की पढ़ाई पूरी करने के बाद 2018 से इस कठिन परीक्षा की तैयारी कर रही थी। उन्होंने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की।

अपला मिश्रा ने दसवीं कक्षा तक देहरादून में पढ़ाई की और 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए दिल्ली चली गईं। इसके बाद उन्होंने आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, हैदराबाद से डेंटल सर्जरी में ग्रेजुएशन किया। अपाला पेशे से डेंटिस्ट हैं। उनका कहना है कि मेरे पिता अमिताभ मिश्रा सेना में कर्नल हैं, इसलिए मैं यूपीएससी की तैयारी बड़े उत्साह से कर पाई। मैं अपने पिता से कई घंटों तक सेना के बारे में जानकारी लेती थी और उससे जुड़ी बातों को समझती थी। इसके अलावा मेरी मां अल्पना मिश्रा ने साहित्य सीखने में भी मदद की। वो एक हिंदी कहानीकार होने के साथ-साथ डीयू में हिंदी की प्रोफेसर भी हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.