">

Passport Making : अब आसानी से बनवा सकते हैं Passport, यहां पढ़े पूरा प्रोसेस

passport

सभी जानते हैं कि विदेश जाने के लिए आपको अपना Passport  सबूत के तौर पर दिखाना होता है। ऐसे में Passport बनवाने के लिए कम से कम 1 महीने का समय तो चाहिए होता है क्योंकि पहले फॉर्म भरना होता है, फिर वेरिफिकेशन पासपोर्ट ऑफिस जाना होता है, फिर एक काउंटर से दूसरे काउंटर पर जाने के बाद पासपोर्ट के दस्तावेज आगे बढ़ते हैं। उसके बाद डेढ़ महीने के बाद पासपोर्ट बनाकर घर तक courier कर दिया जाता है।

लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि पासपोर्ट के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब पासपोर्ट जल्दी और बहुत आसानी से मिल जाएगा। हालांकि ये नियम नए नहीं हैं, लेकिन सरकार समय-समय पर पासपोर्ट सेवाओं में बदलाव करती रहती है।

तो यहां पढ़िए पूरा प्रोसेस –

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद पासपोर्ट आसानी से बन जाएगा। पासपोर्ट बनवाने के लिए जब वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें आपको तत्काल पासपोर्ट का विकल्प चुनना है। यहां जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। अब सरकार ने तत्काल पासपोर्ट के समय में भी कुछ बदलाव किए हैं। रेलवे में चाय-नाश्ता ऑर्डर करने वालों के लिए आईआरसीटीसी की ओर से नया तोहफा, कम कीमत में मिलेगी ये सभी चीजें

बता दें कि, तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको सिर्फ 3 दिन का इंतजार करना होगा। यह सुनकर आपको काफी राहत मिली होगी कि अब आपको महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। तत्काल सेवा के तहत आपका पासपोर्ट 3 दिन के अंदर घर पहुंच जाएगा। इसके साथ ही पुलिस वेरिफिकेशन भी बहुत तेजी से किया जाएगा। ऑनलाइन जानकारी के अनुसार 3 दिन के अंदर यह पासपोर्ट भेज दिया जाएगा। अब डाक से पते पर पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। लेकिन फिर भी आपको पहले वाले जितना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं (यहां फॉर्म भरने के बाद आपको ऑनलाइन फीस भी जमा करनी होगी। फ्रेश पासपोर्ट की फीस 1500 रुपये है। जबकि 60 पेज के पासपोर्ट के लिए आपको 2,000 रुपये देने होंगे। 

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.