अब प्रदूषण होगा कम, धुएं की जगह पानी छोड़ता है यह कार, जानें अन्य खासियत

Toyota Mirai

Photo: PIB

Toyota Mirai Car: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बुधवार को देश की पहली ग्रीन हाइड्रोजन बेस्ड एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) को लॉन्च किया। इस कार की सबसे खास बात यह है कि यह कार अपने साइलेंसर से धुएं की जगह पानी छोड़ती है।

यह कार मात्र 5 मिनट में रीचार्ज हो जाता है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का दावा है कि टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) सिंगल चार्ज में 650 किमी तक जा सकती है। ईंधन खत्म होने के बाद इसमें दोबारा ईंधन भरने में महज 5 मिनट का वक्त लगता है।

जापानी भाषा में मिराई शब्द का मतलब भविष्य होता है। Toyota Mirai भी कंपनी की एक फ्यूचर कार है। टोयोटा इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ मिलकर दुनिया की इस एडवांस FCEV का भारतीय सड़कों और मौसमी परिस्थितियों के अनुसार परीक्षण कर रही है।

बता दें कि टोयोटा कंपनी ने इस कार को सबसे पहले दुनिया में 2014 में पेश किया था। यह कार इसका सेकेंड जेनरेशन है। इस कार की रेंज 30% तक बढ़ी है। वहीं कार की स्टाइलिंग और हैंडलिंग भी बेहतर हुई है।

जिस टोयोटा (Toyota Kirloskar Motor) की Toyota Mirai को नितिन गडकरी ने लॉन्च किया है वह भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (India’s First Green Hydrogen Based FCEV) है। इस इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में हाइड्रोजन से चार्ज होने वाला बैटरी मौजूद है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.