Health: चाय के शौकीन ध्यान दें, ज्यादा चाय पीने से हो सकती है कई परेशानियां

chai

दुनिया में अरबों लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं। अधिकतर लोग दूध वाली चाय पसंद करता है तो कुछ लोग ग्रीन टी पीते हैं। चाय का उपयोग सदियों से चिकित्सा में किया जाता रहा है। चाय पीने के कई फायदे होते हैं। कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि चाय पीने से कैंसर, मोटापा, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो सकता है। चाय एक लिमिट में पीनी चाहिए। अगर आप दिन में 3-4 कप या इससे ज्यादा चाय पी रहे हैं तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

ज्यादा चाय पीने से कौन सी परेशानियां हो सकती हैं–

दिन में बार-बार चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। आयरन की कमी से एनीमिया की समस्या हो जाती है. एनीमिक लोगों को चाय पीने से बचना चाहिए।

ज्यादा चाय पीने से बेचैनी और थकान महसूस हो सकती है। चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। यह एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर में बेचैनी और थकान को बढ़ाता है।

चाय की जितनी कप आपकी दिनचर्या में बढ़ेंगी, उतना ही नींद प्रभावित होगी। इससे मेंटल हेल्थ को नुकसान होता है और तनाव और एंजाइटी की समस्या हो सकती है।

वैसे तो चाय पीने से कई लोगों को सिर दर्द दूर हो जाता है, लेकिन जब चाय दो-तीन बार से ज्यादा हो जाए तो सिर दर्द की वजह बन सकती है।

चाय पीने की वजह से व्यक्ति को पेट की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। इससे एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है।

प्रेग्नेंसी में ज्यादा चाय पीने से महिला के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंच सकता है। प्रेग्नेंसी में चाय से दूरी बनानी चाहिए।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.