WhatsApp New Feature: अब इंटरनेट के बिना भी चला सकेंगे वॉट्सऐप, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

WhatsApp नए साल पर यूजर्स के लिए एक शानदार फीचर लेकर आया है । ऐप डेवलपर्स ने इस प्लेटफॉर्म को एक स्टेप और आगे ले जा रहे है । इस ऐप ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए Proxy Support लॉन्च किया है ।

इसका मतलब है कि प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स बिना इंटरनेट के भी इस प्लेटफॉर्म पर कनेक्ट रह सकेंगे । यानि कि यूजर्स के फोन में इंटरनेट न चलने पर भी वॉट्सऐप की सेवा चलती रहेगी ।

इस फीचर की मदद से WhatsApp यूजर्स दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए कनेक्ट रह सकेंगे ।

 वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘साल 2023 के लिए हमारी शुभकामनाएं है कि इंटरनेट शटडाउन कभी भी ना हो.’ऐप ने लिखा, ‘ईरान में जिस तरह की दिक्कत हम पिछले कुछ महीनों से देख रहे हैं, अंत में वे मानवाधिकार को अस्वीकार करते हैं और लोगों को अर्जेंट मदद मिलने से रोकते हैं। इस तरह के शटडाउन्स होते रहेंगे । हम उम्मीद करते हैं कि ये सॉल्यूशन लोगों की मदद करेगा, जहां सिक्योर और भरोसेमंद-कम्युनिकेशन की जरूरत है ।’

ऐसे करें यूज

नया ऑप्शन वॉट्सऐप की सेटिंग मेन्यू में मिलेगा । इसके लिए आपके फोन में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए । कंपनी का कहना है कि अगर आपके पास इंटरनेट एक्सेस है, तो सोशल मीडिया या सर्च इंजन पर भरोसेमंद प्रॉक्सी सोर्स को खोज सकते हैं । एक प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट रहने के लिए आपको WhatsApp Setting में जाना होगा । फिर Storage and Data का ऑप्शन सलेक्ट करें , फिर Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करें , फिर Use Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर Proxy Address एंटर करके सेव करना होगा.इस तरह से आप बाद में इस नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे । अगर कनेक्शन सफल रहता है, तो आपको चेकमार्क दिखाई देगा । अगर किसी कारण से प्रॉक्सी कनेक्शन कनेक्ट होने के बाद भी आप मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं, तो संभव है कि उसे ब्लॉक कर दिया गया है । तो फिर आपको दूसरा प्रॉक्सी नेटवर्क यूज करना होगा ।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *