Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति का चुनाव आज, जानिए पूरी प्रक्रिया

Vice President Election 2022: इस बार मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep dhankhar) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret alva) के बीच है।

Share This News
Vice President Election 2022

 देश के उपराष्ट्रपति पद के लिए आज चुनाव (Vice President Election 2022) होगा। शाम तक चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। इसमें मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep dhankhar) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret alva) के बीच है। संसद भवन में मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।

उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान होता कैसे है?

संविधान के अनुच्छेद 66 में उपराष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया का जिक्र है। इस चुनाव के मतदाता को वरीयता के आधार पर वोट देना होता है। राज्यसभा और लोकसभा के सांसद शामिल होते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में चुने हुए सांसदों के साथ विधायक भी मतदान करते हैं लेकिन उपराष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद ही वोट डाल सकते है।

खास बात यह है कि दोनों सदनों के लिए मनोनीत सांसद राष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं कर सकते लेकिन वे उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग कर सकते हैं।

भारत के उपराष्ट्रपति की जिम्मेदारियां क्या हैं?

उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है। संविधान में उपराष्ट्रपति को मुख्य जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा भी कुछ भूमिकाएं हैं जिनका निर्वहन उपराष्ट्रपति को करना होता है। पदक्रम के आधार पर देखें तो उपराष्ट्रपति का पद राष्ट्रपति से नीचे और प्रधानमंत्री से ऊपर होता है। वहीं अगर राष्ट्रपति का पद किसी वजह से खाली हो जाए तो यह जिम्मेदारी उपराष्ट्रपति को ही निभानी पड़ती है क्योंकि राष्ट्र प्रमुख के पद को खाली नहीं रखा जा सकता।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.