आधार कार्ड की फोटोकॉपी नहीं, Masked Aadhaar ही करें शेयर, जानें केंद्र सरकार की नई एडवाइजरी

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर को लेकर एक नई एडवाइजरी (Aadhar Card New Rules) जारी की है। Aadhaar Card को लेकर हो रहे दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार ने नया फरमान जारी किया है। सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वे दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार की केवल नकाबपोश (मास्क्ड) प्रतियां ही किसी के साथ साझा करें।

Share This News
Aadhar Card New Rules

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर को लेकर एक नई एडवाइजरी (Aadhar Card New Rules) जारी की है। Aadhaar Card को लेकर हो रहे दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार ने नया फरमान जारी किया है। सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वे दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार की केवल नकाबपोश (मास्क्ड) प्रतियां ही किसी के साथ साझा करें। रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने कहा अपने आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करें क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

आधार कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल

नई एडवाइजरी के साथ सरकार का कहना है कि लोगों को किसी संस्थान को Aadhaar Card की फोटोकॉपी नहीं देना चाहिए, क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। इसकी जगह आप मास्क्ड आधार (Aadhar Card New Rules) का उपयोग कर सकते हैं। मास्क्ड आधार में आपकी 12 डिजिट की पूरी आधार संख्या नहीं दिखाई देती है। बल्कि इसमें आधार संख्या के सिर्फ आखिरी चार अंक ही दिखाई देते हैं। इसे आप ऑनलाइन साइबर कैफे से निकलवा सकते है लेकिन इसके बाद आपको सिस्टम में अपनी फाइल को डिलीट भी करवा देना चाहिए।

जानें कैसे डाउनलोड कर सकते हैं Masked आधार कार्ड

अगर आप मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर ‘डाउनलोड आधार’ वाले ऑप्शन को चुनना है। फिर ‘आधार/वीआईडी/नामांकन आईडी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और ‘Masked Aadhaar Card’ वाले विकल्प पर क्लिक कर सकते है। इसके बाद आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे आधार नंबर आदि भरनी हैं और फिर ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ वाले विकल्प पर Click कर देना है। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानी आधार से लिंक वाले नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा, जिसे आपको दर्ज करना है। इसके बाद ‘डाउनलोड आधार’ पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको आपका Masked Aadhaar Card मिल जाएगा।

Read Also:- ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने चारधाम में फैल रही गंदगी पर जताई चिंता, लोगों से की ये अपील

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.