मुंडका अग्निकांड: गैर इरादतन हत्या के आरोप में दोनों बिल्डिंग मालिक गिरफ्तार

इस कंपनी में ज्यादातर महिला कर्मचारी काम करती थीं। चश्मदीदों की मानें तो जिस वक्त आग लगी उसके बाद शीशा तोड़ के काफी सारे लोग जान बचाने के लिए ऊपर से कूद गए थे।

Share This News
मुंडका अग्निकांड

दिल्ली के मुंडका में मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में शुक्रवार भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। इस घटना में कई लोग घायल भी हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक, ये 4 मंजिला है जिसका उपयोग व्यावसायिक रूप से कंपनियों को कार्यालय स्थान प्रदान करने के लिए किया जाता है। हादसे के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। लापरवाही और गैर इरादतन हत्या के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। हालांकि एक बिल्डिंग का मालिक फरार है। कंपनी के मालिक वरुण गोयल और अशोक कुमार हैं।

बता दें कि मुंडका की चार मंजिला इमारत में सीसीटीवी कैमरे और राउटर का निर्माण एवं पैकेजिंग होती है। उसमें स्थानीय महिलाएं काम करती हैं। पहली मंजिल पर कंपनी का ऑफिस बना हुआ है। बताया जाता है कि शुक्रवार शाम करीब 4.35 बजे इमारत की पहली मंजिल की सीढ़ी से धुआं निकलना शुरू हुआ और आग तेजी से पूरी इमारत में फैल गई। इसकी वजह से लोगों में भगदड़ मच गई। घटना के समय इमारत में करीब 76-77 लोग मौजूद थे। जिसमे से 27 लोगों का मौत हो गई है। बाकी हादसे में घायलों को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां से 12 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं कुछ शवों की शिनाख्त करना मुश्किल है। फोरेंसिक टीम शवों को पहचानने में मदद करेगी।

पीएम मोदी और सीएम केजरीवाल ने जताया दुख

इस घटना पर पीएम मोदी से लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी शोक जताया है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख मृतकों के परिजनों को और घायलों को 50-50 हजार देने का ऐलान किया गया है।

आग लगते ही मची अफरा-तफरी 

स्थानीय लोगों ने बताया कि पहली मंजिल में आग लगते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। इमारत में फंसे लोग बाहर निकलने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे। कुछ लोग इमारत से कूद गए। बताया जा रहा है कि जनरेटर से आग लगी और धुंए की वजह से लोग कुछ देख नहीं पा रहे थे। कुछ लोगों ने उपर से छलांग लगाकर अपनी जान बचाई। कुछ मिनटों में ही इमारत में आग लगने की जानकारी मिलते ही आस पास के सैकड़ों लोग वहां पहुंच गए। लोगों ने इमारत में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश करने लगे।

Share This News

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए हिंदी खबर होम पेज पर विजिट करें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। लेटेस्ट खबरें देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.