PM Kisan Yojana: 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान तुरंत करें ये काम, वरना अटक सकते हैं पैसे

PM Kisan Yojana: देश में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों के जीवन स्तर को सुधारना और उनके भविष्य को सुरक्षित करना है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने कुछ सालों पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। योजना के अंतर्गत सरकार हर साल किसानों के खाते में तीन किस्त के रूप में 2-2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है।

अब तक सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसानों के खाते में 11 किस्त ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार जल्द आने वाले कुछ महीनों में किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे भी ट्रांसफर कर सकती है। ऐसे में बिना रुकावट किस्त का लाभ पाने के लिए किसानों को कुछ जरूरी काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। वरना उनको अगली किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे। आइए जानते हैं

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो आपको ये काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 तय की है। ऐसे में आपको जल्द से जल्द ये काम डेडलाइन से पहले करा लेना चाहिए। वरना आपको 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

कई बार योजना में रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान अपने नाम की स्पेलिंग को गलत दर्ज कर देते हैं। आवेदन करते सयम गलत नाम दर्ज करने से योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा।

इसके अलावा आवेदन करते समय कई बार किसान अपना गलत एड्रेस दर्ज कर देते हैं। आपको ये गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने पर आपको अगली किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे। 12वीं किस्त का लाभ लेने के लिए आपको जल्द से जल्द अपने एड्रेस डिटेल्स को ठीक करा लेना चाहिए।

आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करते समय अपने आधार कार्ड डिटेल्स को ठीक ठीक दर्ज करनी चाहिए। गलत आधार डिटेल्स दर्ज करने पर आपका आवेदन रद्द हो सकता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.