Advertisement

Jaishankar Iran Visit : ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्री, कई प्रमुख मुद्दों पर होगी चर्चा

Jaishankar Iran Visit : ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्री, कई प्रमुख मुद्दों पर होगी चर्चा
Share
Advertisement

Jaishankar Iran Visit : विदेश मंत्री एस. जयशंकर 2 दिन के लिए ईरान दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वह अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ लाल सागर में उभरती सुरक्षा स्थिति सहित कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों मंत्रियों का द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। मंत्रालय ने आगे कहा कि एस. जयशंकर और अमीर-अब्दुल्लाहियन के बीच वार्ता के एजेंडे के महत्वपूर्ण पहलुओं में राजनीतिक सहयोग, कनेक्टिविटी पहल और मजबूत लोगों से संबंध शामिल होंगे।

Advertisement

भारत लाल सागर में करीब से नजर रख रहा है

सनद रहे कि विदेश मंत्री की तेहरान की नियोजित यात्रा लाल सागर में व्यापारिक जहाजों को हौथी आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाए जाने पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं की पृष्ठभूमि में हो रही है। वहीं, अमेरिका और ब्रिटेन पहले ही यमन में हौथी ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले शुरू कर चुके हैं। भारत लाल सागर में उभरती स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है।

उपायों को निर्देशित करने में संकोच नहीं करेंगे

भारतीय नौसेना ने उत्तर और मध्य अरब सागर सहित महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों में समुद्री वातावरण को देखते हुए समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए अपने अग्रिम पंक्ति के जहाजों और निगरानी विमानों की तैनाती पहले ही बढ़ा दी है। हौथी ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमलों के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह आगे के उपायों को निर्देशित करने में संकोच नहीं करेंगे।

विचार-विमर्श करने की संभावना है

जयशंकर और अमीर-अब्दुल्लाहियन के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने पर भी विचार-विमर्श करने की संभावना है। ऊर्जा संपन्न ईरान के दक्षिणी तट पर सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित, चाबहार बंदरगाह कनेक्टिविटी और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत और ईरान द्वारा विकसित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Prakash Raj: ‘पीएम मोदी का आलोचक होने के कारण कई पार्टियां मुझे उम्मीदवार बनाना चाहती हैं’, प्रकाश राज का दावा

Follow Us On : https://twitter.com/HindiKhabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें