‘शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली में भारी निवेश’: बजट 2023 पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल

Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal addresses a press conference after presentation of Delhi Budget

Share

नई दिल्ली: बजट से दिल्ली सरकार की प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे ‘ऐतिहासिक’ बताया और कहा कि यह विभिन्न परियोजनाओं के लिए 21,000 करोड़ रुपये आवंटित करके बुनियादी ढांचे को एक बड़ा धक्का देगा।

बुधवार को बजट पेश करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली क्षेत्रों में भारी निवेश किया है।

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के लगातार नौवें बजट में, वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए शिक्षा को सबसे अधिक ₹16,575 करोड़ का आवंटन जारी रहा।

“हमने शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली क्षेत्रों में भारी निवेश किया है; यह बजट स्वच्छ, सुंदर, आधुनिक दिल्ली पर केंद्रित है।

उन्होंने कहा कि 2014-15 में बजट परिव्यय 30,940 करोड़ रुपये था, जो अब बढ़कर 78,800 करोड़ रुपये हो गया है।

केजरीवाल ने कहा, “ऐसा इसलिए है क्योंकि दिल्ली में एक ईमानदार सरकार है। आखिरकार आज बजट पेश किया गया। दिल्ली सरकार के वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में सभी के लिए कुछ न कुछ है।”

उन्होंने आगे कहा कि सभी भ्रष्टाचार विरोधी उपाय, फेसलेस सेवाएं और सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “सभी भ्रष्टाचार विरोधी उपाय, फेसलेस सेवाएं, सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी जारी रहेगी,” हम मुफ्त शिक्षा, पानी, बिजली, स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते रहे हैं, लेकिन कभी नुकसान नहीं हुआ; मुफ्त की योजनाएं जारी रहेंगी।”

मुख्यमंत्री ने बजट के स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक शहर के विजन को साकार करने के लिए घोषित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया।

इन योजनाओं के तहत 26 नए फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा, साथ ही तीन डबल डेकर फ्लाईओवर और लोक निर्माण विभाग के अधिकार क्षेत्र में 1,400 किलोमीटर सड़कों का नवीनीकरण किया जाएगा।

डबल डेकर फ्लाईओवर के बारे में बोलते हुए, सीएम केजरीवाल ने कहा कि वाहन निचले डेक पर और मेट्रो रेल ट्रेनें ऊपरी डेक पर चलेंगी।

गृह मंत्रालय (MHA) की मंजूरी के एक दिन बाद बुधवार को दिल्ली सरकार का बजट पेश किया गया।

ये भी पढ़ें: Delhi Budget 2023: दिल्ली को मिलेंगे 26 फ़्लाइओवर, 3 डबल डेकर फ़्लाइओवर और भी बहुत कुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *