Advertisement

UP में गृह मंत्री अमित शाह: अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का शुभारंभ, CM बोले- मनुष्य ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति

Share
Advertisement

उत्तर प्रदेश: गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का शुभारंभ किया।

Advertisement

UP में गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का शुभारम्भ किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में अपने पूर्वजों व स्वाधीनता संग्राम सेनानियों को इससे अच्छी व विनम्र श्रद्धांजलि हो ही नहीं सकती कि हम ऐसे भव्य आयोजनों से पूरे देश को जोड़ने वाली हिन्दी को वह मंच दें, जिसे श्रद्धेय अटल जी ने @UN के मंच से दी थी।

अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का शुभारंभ

सीएम योगी बोले मनुष्य को इस सृष्टि में ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति माना गया है। यह सर्वश्रेष्ठ इसलिए है क्योंकि ईश्वर ने हमें अभिव्यक्ति का एक माध्यम दिया है। यह माध्यम है हमारी ‘भाषा’। देश व दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में एक हिन्दी भी है।

आगे मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मैं आभारी हूं केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री श्री @AmitShah जी का जिन्होंने पहले अखिल भारतीय राजभाषा सम्मलेन के लिए उत्तर प्रदेश की धरती को चुना। इस अवसर पर गृह मंत्री जी के साथ अन्य सभी सम्मानित अतिथियों का काशी की धरती पर हृदय से स्वागत करता हूं।

CM बोले- मनुष्य ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति

उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ ने कहा ईश्वर ने हमें अभिव्यक्ति का माध्यम दिया है और अभिव्यक्ति का माध्यम है हमारी भाषा। देश और दुनिया में सबसे ज़्यादा बोलने वाली भाषा है हिंदी लेकिन हिंदी की उपेक्षा इससे समझ सकते हैं कि इस सम्मेलन को आयोजित करने में आज़ादी के बाद भी 75 वर्ष लग गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें