Advertisement

दिल्ली समेत 9 राज्यों में Heatwave Alert! हेल्थ एक्सपर्ट्स की ये है राय

Share
Advertisement

इन दिनों भारत में गर्मी का कहर जारी है। स्थिति ये है कि 9 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। माना जा रहा है आने वाले दिनों में 50 डिग्री के आस-पास (Heatwave Alert in India) तापमान जा सकता है। वहीं, प्रशासन का भी कहना है कि तमाम बदलावों को अपनाएं। खास कर कि लू यानी हीट स्ट्रोक (Heatstroke) के शिकार हो सकते हैं। इसी से बचाव में आप एक्सपर्ट्स की ये टिप्स मानें

Advertisement

1. अपने साथ पानी हमेशा रखें

लू से बचाव के लिए अपने साथ हमेशा पानी रखें। इतना ही नहीं घर से पानी पी कर निकलें ताकि, गर्मी का आपके शरीर पर ज्यादा असर न हो। इतना ही नहीं, लू से बचाव के लिए आप कुछ इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक पी सकते हैं। जैसे ही पुदीना ड्रिंक, नींबू पानी और खस-खस जूस पिएं। ये शरीर को लगातार रिहाइड्रेट रखता है। 

2. इन चीजों का सेवन बढ़ा दें

अपने रोज के खाने में कच्चा प्याज, सत्तू, पुदीना, सौंफ और मिश्री की मात्रा बढ़ा दें। ये तमाम चीजें आपके पेट को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इन चीजों की खास बात ये भी है कि लगातार इनका सेवन शरीर के टेंपरेचर बैलेंस करने में मददगार है। 

3. बैग में रखें ये चीजें

बैग में रखें गमछा, टोपी और धूप के चश्मा। ये चीजें आपके शरीर में ठंडक पहुंचाने का काम करती हैं। ये आपको सीधे तौर पर हीटवेव से बचा सकती है। इनकी मदद से आप सिर मे धूप लगने से बच सकते हैं। साथ ही आंखों पर भी इसका असर कम हो सकता है। 

4. ढीले और कॉटन कपड़े पहनें

ढीले और कॉटन कपड़े पहनाना धूप और गर्मी से बचने का आसान तरीका हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि हल्के रंग के कॉटन और शरीर के आरामदेह कुपड़े पहनें। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखें और खुद को इस गर्मी मे बीमार पड़ने से बचाएं। इसके अलावा कोई भी लक्षण नजर आते ही डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली से राजस्थान तक गर्मी ने दिखाए तेवर, कई स्थानों पर पारा 43 डिग्री पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें