Advertisement

गुरुग्राम में हरियाणा CM मनोहर लाल, विश्व आर्द्रभूमि दिवस समारोह में हुए शामिल

Haryana CM Manohar Lal
Share
Advertisement

गुरुग्राम: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana CM Manohar Lal) विश्व आर्द्रभूमि दिवस 2022 समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी कुमार चौबे मौजूद रहे।

Advertisement

सुल्तानपुर नैशनल पार्क में सीएम मनोहर लाल और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव

इस दौरान समारोह में CM ने कहा, पृथ्वी और पानी दोनों हमारे लिए उपयोगी है तो दोनों का संरक्षण करना बहुत आवश्यक है। यह कार्यक्रम भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के साथ मिलकर हरियाणा सरकार के वन एवं वन्य प्राणी विभाग, पर्यावरण विभाग तथा हरियाणा स्टेट वेटलैंड अथॉरिटी  द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया है।

वर्ल्ड वेटलैंड डे मनाने के लिए आयोजित किया गया कार्यक्रम

हरियाणा CM मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal) बोले कोरोना के दौरान हमने ऑक्सीजन के संकट को देखा। ऑक्सीजन को बढ़ाने के लिए वन लगाए जाए और इस वर्ष लगने वाले वनों का नाम ऑक्सीवन होगा। बड़े आयु के पड़े जो 75 साल से अधिक चलते हैं जैसे पीपल और अन्य पेड़ का संरक्षण करने वालों को हम 2,500 रु. साल का पेंशन देंगे।

सुल्तानपुर नैशनल पार्क में सीएम और केंद्रीय मंत्रियों ने किया पौधारोपण

हर साल 2 फरवरी को वर्ल्ड वेटलैंड डे मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों और पृथ्वी के लिए वेटलैंड  की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन 2 फरवरी 1971 को ईरानी शहर रामसर में वेटलैंड पर कन्वेंशन को अपनाने की तारीख को भी चिह्नित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें