ज्ञानवापी मामला: आज वाराणसी कोर्ट में पेश होगी सर्वे रिपोर्ट, सुप्रीम कोर्ट भी सुनेगा मामला

सर्वे के लिए पूर्व में नियुक्त कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने छह और सात मई को हुई कार्यवाही का ब्योरा बुधवार को सिविल कोर्ट में सौंप दिया। कोर्ट ने रिपोर्ट को रिकॉर्ड में ले लिया है।

Share This News
ज्ञानवापी मामला

ज्ञानवापी मामले में स्थानीय कोर्ट में आज गुरुवार को एक बार फिर सुनवाई होगी। इस मामले में मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का समय मांगा था और समय अब खत्म हो रहा है। सर्वे के लिए पूर्व में नियुक्त कोर्ट कमिश्नर ने छह और सात मई को हुई कार्यवाही का ब्योरा बुधवार को सिविल कोर्ट में सौंप दिया। इसके अलावा, स्थानीय कोर्ट में गुरुवार को दो अन्य याचिकाओं पर भी सुनवाई होनी है।

एक याचिका में कोर्ट कमीशन ने ज्ञानवापी परिसर के सर्वे में मिले शिवलिंग की पूजा करने की अनुमति मांगी गई है. इसके अलावा, याचिका में ज्ञानवापी परिसर में बेसमेंट की दीवारों को गिराने और मामले में अन्य सबूत इकट्ठा करने के लिए मलबा हटाने की भी मांग की गई है। बता दें वाराणसी कचहरी में बुधवार को तमाम अधिवक्ता हड़ताल पर रहे। इस कारण कोर्ट ने चैंबर में ही बैठकर सभी पक्षों की बाते सुनीं।

यह भी पढ़ें: Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने का सर्वे पूरा, पढ़िए पूरा अपडेट

सात मई को हुई कमीशन की कार्यवाही की रिपोर्ट बुधवार को तत्कालीन अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा ने सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में दाखिल कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद की पिछली दीवार पर शेषनाग और देवी देवताओं की कलाकृति की फोटो व वीडियोग्राफी कराई गई।

इस याचिका के एक दिन बाद कोर्ट ने मस्जिद के अंदर के क्षेत्र को सील करने का आदेश दिया था, जहां दावा किया गया था कि सर्वे के अंतिम दिन वहां एक शिवलिंग पाया गया था। अदालत ने आवेदन स्वीकार कर लिया और सुनवाई की अगली तारीख 18 मई तय की है। लेकिन अब 19 मई को इस मामले में सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें ज्ञानवापी सर्वे: उपासना स्थल Act ज्ञानवापी सर्वे पर लागू नहीं होता- अश्विनी उपाध्याय

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.