Exclusive: देश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, कई राज्यों में पहुंच चुकी है IED और AK-47

Silhouette of several muslim militants with rifles

नई दिल्ली। 15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह अलर्ट मोड में हैं और दिल्ली पुलिस समेत सभी राज्यों की पुलिस को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। लाल किले पर अटैक को लेकर इस बार सुरक्षा एजेंसियों ने पुलिस को स्पेसिफिक अलर्ट्स दिए हैं जोकि पुख्ता जानकारी रखते हैं। 

पहला अलर्ट: सुरक्षा एजेंसियों ने सभी राज्यों की पुलिस खासतौर पर दिल्ली पुलिस को ब्रीफ किया है कि पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए बॉर्डर के रास्ते कुछ आईडीज भारत के अलग अलग हिस्सों में पहुंच चुकी है और इसको लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है।

दूसरा अलर्ट: ड्रोन के जरिए AK47 समेत कई हथियार पाकिस्तान के जरिए भारत में कुछ जगहों पर पहुंचाए गए है। इसको लेकर अलर्ट किया गया है।

तीसरा अलर्ट: लोन वुल्फ अटैक के इनपुट्स भी सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को दिए हैं। इसके तहत भीड़ में कोई किसी भी तरह का अटैक कर सकता है। ऐसे में स्क्रीनिंग और चेकिंग बेहद टाइट रखने को कहा गया है। 

चौथा अलर्ट: पतंगों के जरिए अटैक करने का अलर्ट दिया गया है। लाल किले के आसपास पतंग पर पूरी तरह बैन और नजर रखने के किए कहा गया है। 

पांचवा अलर्ट: बैसाखी के जरिए किसी तरह का अटैक का इनपुट दिया गया है। कोई बैसाखी में कुछ संदिग्ध सामान लगाकर अटैक कर सकता है। इसलिए स्क्रीनिंग बहुत स्ट्रॉन्ग होनी चाहिए।

ISIS मॉड्यूल का भी हो चुका है खुलासा

हालही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दिल्ली में तलाशी अभियान चलाया था और ISIS मॉड्यूल की गतिविधियों में कथित रूप से शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। आरोपी की पहचान नई दिल्ली के बाटला हाउस निवासी मोहसिन अहमद के रूप में हुई थी। एनआईए द्वारा इस मामले में 25 जून को आईपीसी की धारा 153ए, और 153बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था। सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार आरोपी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का कट्टर और सक्रिय सदस्य है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया था।

NIA को मिली जानकारी में ये भी पता चला है की यह संदिग्ध न सिर्फ पूरी तरह रेडिक्लाइज है बल्कि ISIS का सक्रिय सदस्य भी है। खुफिया इनपुट के आधार पर एनआईए ने ISIS मॉड्यूल मामले की गतिविधियों में एक आरोपी की तलाशी ली और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया। NIA ने आरोपी मोहसिन अहमद पुत्र मोहम्मद शकील अहमद के ठिकानों पर तलाशी ली। 

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.