राज्यसभा में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, बताया ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक कितने भारतीय नागरिक वापस भारत लौटे, जानें

डॉ एस जयशंकर

नई दिल्ली: राज्यसभा (Rajya Sabha) में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (External Affairs Minister Dr S Jaishankar) ने अपने बयान में बताया कि गंभीर संघर्ष से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद हमने सुनिश्चित किया कि लगभग 22,500 भारतीय नागरिक सुरक्षित भारत लौट पाएं। प्रधानमंत्री के निर्देश पर हमने ऑपरेशन गंगा लॉन्च किया, जिसके अंतर्गत यूक्रेन-रूस (Ukraine-Russia) के बीच चल रहे संघर्ष की स्थिति के दौरान चुनौतीपूर्ण निकासी अभियान चलाया गया। इसके लिए हमारा समुदाय चुनौतियों का सामना करते हुए यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद था।

प्रधानमंत्री के निर्देश पर हमने ऑपरेशन गंगा लॉन्च किया

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (Dr S Jaishankar) ने कहा कि अभियान की समीक्षा PM द्वारा स्वयं दैनिक आधार पर की गई। विदेश मंत्रालय में हमने 24/7 आधार पर निकासी कार्यों की निगरानी की। हमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय, रक्षा, NDRF, IAF, प्राइवेट एयरलाइंस सहित सभी संबंधित मंत्रालयों और संगठनों से उत्कृष्ट समर्थन मिला।

ऑपरेशन गंगा के तहत 90 उड़ानें संचालित

उन्होनें बताया कि आधे से ज्यादा छात्र पूर्वी यूक्रेन के विश्वविद्यालयों में थे जो क्षेत्र रूस की सीमा से लगा है और अब तक संघर्ष का केंद्र रहा है। 35 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों को निकाला गया है। ऑपरेशन गंगा के तहत 90 उड़ानें संचालित की गई हैं, जिनमें से 76 नागरिक उड़ानें और 14 IAF उड़ानें थीं। निकासी उड़ानें रोमानिया, पोलैंड, हंगरी और स्लोवाकिया से भारत पहुंचीं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.