Advertisement

भोपाल का नाम ‘भोजपाल’, मोदी से करूंगा बात- जगद्गुरु रामभद्राचार्य

Share
Advertisement

जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज भोपाल में 1361 वीं श्रीराम कथा कर रहे है। उन्होंने इस दौरान मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का नाम ‘भोजपाल’ करने की मांग उठाई थी। गुरुवार को उन्होंने ये मांग फिर दोहराई  है। उन्होंने कहा कि मैं ‘भोजपाल’ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात करुंगा। उन्होंने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से कहा कि वे सीएम शिवराज को समझाएं, अगर होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम किया जा सकता हैं तो भोपाल में एक अक्षर ‘ज’  ही तो जोड़ना है।

Advertisement

नाम नहीं बदला तो भोपाल नहीं आउंगा- जगद्गुरु बोले

जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज ने कहा कि जब तक भोपाल का नाम भोजपाल नहीं हो जाता, तब तक अगली कथा करने नहीं आऊंगा। जब इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो गया और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है, तो भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल क्यों नहीं किया जा सकता है? उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहूंगा कि विधानसभा चुनाव के पहले इसका नाम बदल दें।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का नाम भोजपाल करने का मुद्दा एक बार फिर से गरमाया है। जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज ने यह मांग उठाई है। दरअसल, करीब 46 साल से यह मुद्दा उठता रहा है, लेकिन नगर निगम और राज्य सरकार में तालमेल नहीं बनने से इसे अमलीजामा नहीं पहनाया सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें