कानपुर में ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से 24 की मौत, पीएम मोदी ने किया मुआवजे का एलान

कानपुर ट्रैक्टर-ट्रॉली

कानपुर जिले में शनिवार शाम ट्रैक्टर-ट्रॉली के पलटने और पानी में गिरने से 24 लोगों की मौत हो गई।अधिकारियों ने बताया कि घटना जिले के साध थाना क्षेत्र के भदेउना गांव के पास हुई।

पुलिस के अनुसार, ट्रैक्टर-ट्रॉली में कम से कम 40 श्रद्धालु लोग सवार थे, जो पास के फतेहपुर जिले के चंद्रिका देवी मंदिर में एक बच्चे के ‘मुंडन’ समारोह में शामिल होकर लौट रहे थे। दुर्घटना के तुरंत बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की कि वे ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयोग केवल सामान ढोने के लिए करें, न कि उनमें लोगों को फेरी लगाने के लिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख व्यक्त किया और मृतकों और घायलों के परिवारों के लिए मुआवजे की घोषणा की।

कानपुर क्षेत्र के एडीजी भानु भास्कर ने कहा कि लोग घर लौट रहे थे और जलपान के लिए राजमार्ग पर रुक गए थे, जैसे ही वाहन फिर से शुरू हुआ, यह जल्द ही पलट गया और सड़क से नीचे गिर गया। भास्कर ने कहा, “जब ट्रॉली गिर गई, तो अंदर के लोग फंस गए। पास के बाजार के लोगों ने बचाव अभियान में मदद की। घायलों का इलाज किया जा रहा है।”

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ट्रॉली में कम से कम 10 बच्चे और 15 महिलाएं सवार थीं। अधिकारी ने कहा, “वे सभी संबंधित हैं और एक विस्तारित परिवार से संबंधित हैं।”

जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। CM योगी आदित्यनाथ ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से पीएमओ हैंडल ने ट्वीट किया, ‘कानपुर में ट्रैक्टर-ट्रॉली हादसे से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपनों को खोया है। घायलों के लिए प्रार्थना। स्थानीय प्रशासन प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है: पीएम”

पीएमओ ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रत्येक मृतक के परिजनों को दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।”

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *