Advertisement

VIP No कैसे मिलता है? जानें-कारों की फैंसी नंबर प्लेट के बारे में सब कुछ

0
Share
Advertisement

कार का रजिस्ट्रेशन नंबर ही उसकी पहचान होता है, ठीक वैसे ही जैसे आप अपने नाम से जाने जाते हैं। पंजीकरण संख्या आरटीओ द्वारा जारी की जाती है और मुख्य रूप से यादृच्छिक रूप से चार अंकों का चयन किया जाता है। हालांकि, बहुत से लोग कार के पंजीकरण के लिए आकर्षक या दिलचस्प अंक रखना पसंद करते हैं, और यदि आप उनमें से एक हैं, तो आपको निश्चित रूप से फैंसी नंबर प्लेट पर हमारे जानकारी को पढ़ना चाहिए। कारों के लिए फैंसी नंबरों पर चर्चा करने से पहले, हमें आपको यह बताना होगा कि VIP No वास्तव में क्या हैं।

Advertisement

एक वीआईपी नंबर प्लेट आपके वाहन पर ध्यान आकर्षित कराती है। यही कारण है कि अक्सर संपन्न लोग अपनी कार के लिए एक फैंसी नंबर पर लाखों खर्च करते हैं। यदि आप पहले से नहीं जानते हैं, तो ये संख्याएं ‘9999’ या ‘0001’ जैसी कुछ भी हो सकती हैं और ऐसा स्पेशल नंबर पाना काफी महंगा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह की संख्याएं आसानी से आम तौर पर नहीं मिलती हैं। कुछ लोकप्रिय वीआईपी नंबरों में 0001, 0100, 1111, 4444, 0786 आदि शामिल हैं।

मूल रूप से, वाहन मालिकों को ऐसे आकर्षक नंबर बेतरतीब ढंग से देने के बजाय, आरटीओ आधार मूल्य निर्धारित करने के बाद बोली लगाकर प्रीमियम वसूलता है। इससे सरकार को अतिरिक्त धन जुटाने में मदद मिलती है। अगर आप कारों के लिए फैंसी नंबर या दूसरे शब्दों में कहे तो वीआईपी नंबर प्लेट चाहते हैं, तो आपको नीचे लिखी गई बातों पर ध्यान देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *