चीन जा रहे Mahan Air विमान में बम होने की धमकी निकली कोरी अफवाह, ग्वांग्झू में हुई सेफ लैंडिंग

ईरान से चीन जा रहे एक विमान में बम की सूचना से आज सुबह हड़कंप मच गया। यह विमान दिल्ली के एयरस्पेस की ओर बढ़ रहा था, तभी एयरलाइंस की ओर से इसमें बम होने का अलर्ट मिला। विमान को तत्काल दिल्ली में उतारने की इजाजत मांगी गई। दिल्ली एटीसी ने उसे जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने को कहा। इसी बीच, भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान इसके पीछे लगा दिए गए। इस पूरे मामले को लेकर ईरान की महान एयरलाइंस(Mahan Airlines) ने बयान जारी कर स्थिति स्पष्ट की है।

ईरान की महान एयरलाइंस की एयरबस 340N दिल्ली में नहीं रुकती है। यह ईरान, पाकिस्तान व भारत के हवाई क्षेत्र से होते हुए चीन जाती है। जैसे ही एयरलाइंस को विमान में बम होने की सूचना मिली तो उसके पायलट को दिल्ली में उतरने की सलाह दी गई। दिल्ली में जब इजाजत नहीं मिली तो पायलट उसे लेकर चीन के हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ा दिया गया। इस दौरान भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने उसकी सुरक्षित ढंग से निगरानी की। यह विमान तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रहा था।

बम की सूचना को लेकर महान एयर ने दिल्ली हवाई अड्डे के एटीसी से संपर्क किया था, पर दिल्ली एटीसी ने विमान को जयपुर या चंडीगढ़ में उतरने का सुझाव दिया। यह सलाह विमान के पायलट ने नहीं मानी और अपनी एयरलाइंस की सलाह से विमान को चीन की ओर मोड़ते हुए भारतीय हवाई क्षेत्र छोड़ दिया।

ग्वांग्झू में सुरक्षित रूप से उतरा विमान

महान एयरलाइंस ने कहा कि जैसे ही पायलट को उड़ान के दौरान बम होने के बारे में सूचित किया जाता है, वह निकट के एटीसी को सूचित करता है और सूचना और उड़ान की पूरी पड़ताल करता है। इसके बाद विमान के संचालन आदि के बारे में फैसला किया जाता है। सुरक्षा से समझौता नहीं करने व मौजूदा अंतरराष्ट्रीय और आंतरिक परिस्थितियों को देखते हुए आपातकालीन लैंडिंग की सलाह दी गई थी। एयरलाइंस अपने उच्च सुरक्षा मूल्यों के प्रति वचनबद्ध है। ये उड़ान की सुरक्षा बनाए रखने और यात्रियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए हैं। हालांकि बाद में जांच के बाद पता लगा कि बम की खबरें कोरी अफवाह थीं जिसके बाद एयरलाइंस के अनुसार यह फ्लाइट चीन के ग्वांगझू में तय समय पर सुरक्षित रूप से उतर दी गई।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *